Rajasthan Congress Government Crisis Updates: राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट कैंप की अर्जी पर सुनवाई कल दोपहर 1 बजे होगी

Rajasthan Government Crisis: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में दोफाड़ अभी भी जारी है. मामला अब राजस्थान हाईकोर्ट तक पहुंच चुका है.

Rajasthan Congress Government Crisis Updates: राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट कैंप की अर्जी पर सुनवाई कल दोपहर 1 बजे होगी

Rajasthan Congress Government Crisis Updates: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में दोफाड़

Rajasthan Congress Government Crisis : राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में दोफाड़ होने की खबर के बाद सचिन पायलट की ओर से दावा किया गया था कि उनके पास करीब 30 विधायकों का समर्थन है. इसके बाद गहलोत ने सोमवार को अपने विधायक दल की बैठक बुलाई थी, जिसमें व्हिप जारी करते हुए सभी विधायकों को बैठक में मौजूद रहने को कहा गया था. लेकिन इस मीटिंग में न पायलट आए, न ही उनके खेमे के बागी विधायक. मंगलवार को फिर विधायक दल की बैठक रखी गई, लेकिन पायलट और उनके साथी विधायक फिर नहीं आए. इस रुख पर कांग्रेस ने पायलट को डिप्टी सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया. वहीं दो कैबिनेट मंत्रियों- विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा के पद भी छीन लिए गए. बुधवार को पार्टी ने देरी न करते हुए बागी विधायकों पर भी कार्रवाई शुरू कर दी. इन विधायकों को अयोग्य ठहराने के लिए पार्टी शिकायत लेकर विधानसभा स्पीकर के पास पहुंची, जिन्होंने इन विधायकों को नोटिस भेजकर 17 जुलाई तक जवाब मांगा है.

Rajasthan Congress Government Crisis Updates: 

Jul 16, 2020 19:46 (IST)
राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट और विधायकों की अर्जी पर सुनवाई कल दोपहर 1 बजे होगी. 
Jul 16, 2020 19:15 (IST)
BJP की सहयोगी पार्टी का वसुंधरा पर हमला
राजस्‍थान संकट को लेकर राज्‍य में बीजेपी के सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (Hanuman Beniwal)ने पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje)पर हमला बोला है. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिग्‍गज बीजेपी नेता और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया, राजस्‍थान की गहलोत सरकार को बचाने की कोशिश कर रही हैं.

Jul 16, 2020 17:38 (IST)
डबल बेंच सुनेगी अर्जी
सचिन पायलट द्वारा दायर संशोधित याचिका राजस्थान हाईकोर्ट ने स्वीकार की. अब दो जजों की बेंच सुनवाई करेगी.  
Jul 16, 2020 17:13 (IST)
'पायलट कैंप में नहीं'
राजस्थान में क्षेत्रीय पार्टी भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के दो विधायकों ने आज सचिन पायलट के शिविर में होने से इनकार कर दिया और कहा कि वे फैसला लेने से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलेंगे. 

Jul 16, 2020 17:01 (IST)
5 बजे शुरू होगी सुनवाई
राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट कैंप की अर्जी पर आज शाम 5 बजे डबल बेंच में शुरू होगी सुनवाई

Jul 16, 2020 15:23 (IST)
राजस्थान : अयोग्यता नोटिस भेजे जाने के मामले में सुनवाई टली
आज शाम या कल फिर सुनवाई हो सकती है. याचिका को खंडपीठ में पेश करना चाहते हैं. मुख्य न्यायाधीश समय व तारीख तय करेंगे. सचिन पायलट व अन्य की ओर याचिका में संशोधन की बात की गई. फिलहाल सुनवाई टल गई.
Jul 16, 2020 15:20 (IST)
राजस्थान संकट: हरीश साल्वे ने बहस शुरू की
सचिन पायलट की ओर से हरीश साल्वे ने बहस शुरू की. उन्होंने कहा कि सदन से बाहर हुई कार्यवाही के लिये अध्यक्ष नोटिस जारी नहीं कर सकते. नोटिस की संवैधानिक वैधता नहीं है. 

Jul 16, 2020 15:20 (IST)
राजस्थान : अयोग्यता नोटिस भेजे जाने के मामले में सुनवाई
कोर्ट रूम में जस्टिस सतीश शर्मा पहुंचे. महेश जोशी की ओर से अजीत भण्डारी ने पक्ष रखा. मामले में जोशी की शिकायत पर कार्यवाही हुई है, इसलिए पक्षकार बनाया जाय.
Jul 16, 2020 15:19 (IST)
कोर्ट में अतिरिक्त महाधिवक्ता एसएस राघव भी पहुंचे. कोर्ट नम्बर 12 में सुनवाई हो रही है. 
Jul 16, 2020 15:13 (IST)
अयोग्यता नोटिस भेजे जाने के मामले में सुनवाई शुरू
राजस्थान कांग्रेस के बागी विधायकों को अयोग्यता नोटिस भेजे जाने के मामले में सुनवाई शुरू हो गई है.
Jul 16, 2020 14:59 (IST)
कोर्ट पहुंचे जज
एनडीटीवी संवाददाता के मुताबिक राजस्थान मामले में सुनवाई के लिए जज कोर्ट पहुंच चुके हैं.
Jul 16, 2020 14:57 (IST)
पायलट खेमे से दलीलें पेश करेंगे वकील मुकुल रोहतगी
पायलट खेमे की ओर से फिलहाल टॉप के सरकारी वकील मुकुल रोहतगी दलीलें पेश करेंगे. मुकुल रोहतगी को 2014 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अटॉर्नी जनरल बनाया गया था. वहीं कांग्रेस ने स्पीकर सीपी जोशी का पक्ष रखने के लिए अभिषेक मनु सिंघवी को उतारा है.
Jul 16, 2020 14:56 (IST)
कांग्रेस का आरोप है कि ये विधायक पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त थे, जिसपर उनसे जवाब मांगा गया है. अगर वो इसपर जवाब नहीं देते हैं, तो उनकी विधानसभा की सदस्यता रद्द कर दी जाएगी.
Jul 16, 2020 14:55 (IST)
राजस्थान विधानसभा स्पीकर की ओर से नोटिस भेजा गया
सचिन पायलट सहित 19 विधायकों को राजस्थान विधानसभा स्पीकर की ओर से बुधवार को नोटिस भेजा गया था. स्पीकर ने इन विधायकों को नोटिस भेजकर 17 जुलाई तक जवाब मांगा है.
Jul 16, 2020 14:54 (IST)
अयोग्यता नोटिस भेजे जाने का मामला राजस्थान हाईकोर्ट पहुंचा
राजस्थान कांग्रेस के बागी विधायकों को अयोग्यता नोटिस भेजे जाने का मामला राजस्थान हाईकोर्ट में पहुंच गया है. पायलट कैम्प के विधायकों ने कांग्रेस के इस कदम को राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती दी है. गुरुवार को दोपहर 3 बजे इस याचिका पर सुनवाई होगी.