Rajasthan Congress Government Crisis Updates: NDTV से बोले सचिन पायलट - BJP में कभी नहीं जाऊंगा

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान (Rajasthan Congress) में बागी विधायकों (Rebel MLAs) के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. इनमें सचिन पायलट भी शामिल हैं.

Rajasthan Congress Government Crisis Updates: NDTV से बोले सचिन पायलट - BJP में कभी नहीं जाऊंगा

Rajasthan Congress Government Crisis Updates: बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान (Rajasthan Congress) में बागी विधायकों (Rebel MLAs) के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. इनमें सचिन पायलट भी शामिल हैं. बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की कार्रवाई शुरू की जा रही है, जिसके तहत पार्टी ने राजस्थान विधानसभा स्पीकर से उनकी विधानसभा सदस्यता को रद्द करने की कार्रवाई (Disqualification Proceedings) का आग्रह किया है. कांग्रेस की शिकायत पर स्पीकर ने इन बागी विधायकों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. विधायकों को जवाब देने के लिए 17 जुलाई तक का वक्त दिया गया है. अनुमान है कि लगभग 15 विधायकों के खिलाफ पार्टी ने कार्रवाई का फैसला किया है.

Rajasthan Congress Government Crisis Updates: 

Jul 15, 2020 19:46 (IST)
कांग्रेस ने विधायक दल की हालिया बैठकों से अनुपस्थित रहने के लिए राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और 18 अन्य विधायकों को विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराने की मांग की है. हालांकि उसने फिर कहा कि पायलट और दूसरे बागी विधायकों के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं. राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने इसकी पुष्टि की है कि कांग्रेस की शिकायत पर बुधवार को 19 विधायकों को नोटिस भेजा गया. इन विधायकों को शुक्रवार तक नोटिस का जवाब देना है. न्यूज एजेंसी भाषा ने यह जानकारी दी है.
Jul 15, 2020 18:28 (IST)
प्राइवेट होटलों में कोई भी रह सकता है : खट्टर
हरियाणा के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर ने मानेसर के एक होटल में कांग्रेस के कुछ विधायकों के ठहरने के बारे में पूछे जाने पर न्यूज एजेंसी ANI से कहा, 'निजी होटल सभी के लिए खुले हैं. कोई भी वहां रह सकता है. हरियाणा सरकार की इसमें कोई भूमिका नहीं है.'
Jul 15, 2020 16:30 (IST)
'बीजेपी का षड्यंत्र औंधे मुंह गिर गया'
राजस्थान के राजनीतिक घमासान को लेकर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ''बीजेपी का षड्यंत्र औंधे मुंह गिर गया है. बीजेपी अपनी साजिश में नाकाम रही. प्रथम दृष्टि में यह साफ है कि बीजेपी ने अपने हथियार डाल दिए हैं.'' कांग्रेस ने सचिन पायलट और उनके साथियों से कहा है कि पार्टी फोरम में अपनी बात रख सकते हैं.
Jul 15, 2020 16:02 (IST)
बागी विधायकों की गहलोत कैंप में हो सकती है वापसी
सूत्रों ने NDTV को बताया कि इनमें से कुछ बागी विधायकों की गहलोत कैंप में वापसी भी हो सकती है. स्पीकर की तरफ से जारी अयोग्यता की धमकी देने वाले नोटिस के बाद बागी विधायक वापस लौट सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि तीन विधायक आज रात तक गहलोत कैंप में वापस आ सकते हैं.  
Jul 15, 2020 15:33 (IST)
मेरे पास हैं खरीद-फरोख्त के सबूत: अशोक गहलोत
NDTV के संवाददाता के मुताबिक, 'राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सचिन पायलट पर विधायकों की खरीद-फरोख्त में शामिल होने का आरोप लगाया है. गहलोत ने पायलट पर निशाना साधते हुए कहा, "प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष  BJP के साथ डील कर रहे थे. मेरे पास खरीद-फरोख्त के सबूत है.'
Jul 15, 2020 13:38 (IST)
राजस्थान में राजनैतिक हालात पर बीजेपी की बैठक
एनडीटीवी संवाददाता के खबर के मुताबिक प्रदेश के मौजूदा राजनैतिक हालात पर प्रदेश भाजपा कार्यालय में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, पूर्व मंत्री अरूण चतुर्वेदी, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र, पूर्व मंत्री वासुदेव देवनानी बैठक कर रहे हैं.
Jul 15, 2020 11:24 (IST)
राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी का बयान
राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कहा, ''भगवान सचिन पायलट को समझ दें. उन्होंने सरकार गिराने की कोशिश नहीं की. उन्होंने अपनी गलती स्वीकार ली. बातचीत करने को उनके लिए दरवाजे हमेशा खुले हैं, बल्कि आज भी. लेकिन अब लग रहा है कि वह इनसब चीजों से अब आगे बढ़ चुके हैं, इसलिए ये चीजें अब मायने नहीं रखतीं.''

Jul 15, 2020 10:31 (IST)
पायलट के करीबी सूत्रों ने बताया
कांग्रेस नेता सचिन पायलट के करीबी सूत्रों ने NDTV को बताया कि हमने कांग्रेस पार्टी नहीं छोड़ी है. पार्टी की कार्रवाई एक तरफ़ा है. हमने प्रियंका गांधी को अपना पूरा पक्ष बता दिया है, लेकिन किसी समाधान की जगह पार्टी ने कार्रवाई की. हमारी अगली रणनीति अभी तय नहीं है. अयोग्य ठहराने का नोटिस अभी मिला नहीं है. मिलेगा तो जवाब दिया जाएगा.
Jul 15, 2020 10:06 (IST)
बीजेपी की बैठक हुई रद्द
भाजपा की बुधवार को जयपुर में होने वाली बैठक को आज के लिए रद्द कर दिया गया है. बैठक के लिए जयपुर आ रहीं राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया अब जयपुर नहीं आ रही हैं.
Jul 15, 2020 10:05 (IST)
प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई रद्द
सचिन पायलट बुधवार सुबह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले थे, लेकिन वह रद्द कर दी गई है.
Jul 15, 2020 10:05 (IST)
NDTV से बोले सचिन पायलट
NDTV से फिर बोले सचिन पायलट- मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मेरा भाजपा ज्वाइन करने की कोई योजना नहीं है. मेरा नाम भाजपा से जोड़कर मेरी छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है. मैं अभी भी कांग्रेस पार्टी का सदस्य हूं. मुझे राजस्थान के लोगों की सेवा करनी है.