Rajasthan Crisis Updates: राजस्थान हाईकोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, कल सुबह 10 बजे मुकुल रोहतगी करेंगे बहस

Rajasthan Crisis Updates: राजस्थान के सियासी रण में राजनीतिक नूरा कुश्ती का दौर जारी है. कांग्रेस का दावा है कि उनके पास स्पष्ट बहुमत है तो वहीं पायलट खेमा अपने कदम पीछे हटाता हुआ नजर नहीं आ रहा है.

Rajasthan Crisis Updates: राजस्थान हाईकोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, कल सुबह 10 बजे मुकुल रोहतगी करेंगे बहस

Rajasthan Crisis Updates: जारी है राजस्थान का सियासी संग्राम

Rajasthan Crisis Updates: राजस्थान के सियासी रण में राजनीतिक नूरा कुश्ती का दौर जारी है. कांग्रेस का दावा है कि उनके पास स्पष्ट बहुमत है तो वहीं पायलट खेमा अपने कदम पीछे हटाता हुआ नजर नहीं आ रहा है. पार्टी के बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा भेजे गए अयोग्य करार देने संबंधी नोटिस को चुनौती दी है और राजस्थान उच्च न्यायालय में आज उनकी याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है. कांग्रेस के सूत्रों ने विधानसभा सत्र बुलाए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इसके बारे में फैसला करने का राज्य मंत्रिमंडल तथा मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है और ‘‘वे उचित फैसला लेंगे.'' सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस विधानसभा का सत्र बुलाने पर विचार कर रही है ताकि सचिन पायलट के समर्थन में बागी विधायकों के खेमे के सामने केवल यही विकल्प रहे कि या तो वे सरकार के पक्ष में मतदान करें अथवा उन्हें अयोग्य करार दे दिया जाए. 

Jul 20, 2020 21:58 (IST)
सचिन पायलट के खिलाफ कार्रवाई में कांग्रेसियों को मिली सोनिया गांधी की 'नई नेतृत्‍व शैली' की झलक..
राजस्‍थान के सियासी संकट के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने जिस तेजी से सचिन पायलट के मामले में तत्‍परता से निर्णय लिए हैं, वह 73 वर्षीय कांग्रेस प्रमुख की नई नेतृत्‍व शैली को दर्शाता है. आमतौर पर ज्‍यादातर लोगों का मानना है कि सोनिया गांधी त्‍वरित गति से निर्णय नहीं लेती है. राजस्‍थान के युवा नेता सचिन पायलट के साथ वार्ताकार का रोल निभाने वाले एक शीर्ष नेता ने कहा, "एक सरकार को गिराने का प्रयास किया गया था. ऐसे में आप (सोनिया) निर्णय में देरी कैसे कर सकती हैं?
Jul 20, 2020 18:47 (IST)
राजस्थान हाईकोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, कल सुबह 10 बजे मुकुल रोहतगी करेंगे बहस
Jul 20, 2020 16:26 (IST)
राजस्‍थान संघर्ष: CM अशोक गहलोत का सचिन पायलट पर निशाना, 'उनके मासूम चेहरे के कारण धोखा खाया'
राजस्‍थान में सत्‍ता के संघर्ष को लेकर अशोक गहलोत (Ashok Gehlot)खेमे और सचिन पायलट खेमे की जंग थमने का नाम ले रही है. दोनों खेमों की ओर से एक-दूसरे पर निशाना साधा है इस 'बयान वार' में कई बार भाषा का स्‍तर काफी नीचे उतरता नजर आ रहा है. राजस्‍थान के सीएम ने एक बयान के जरिये अपने 'पूर्व' उप मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) पर वार किया है.
Jul 20, 2020 16:02 (IST)
राजस्थान के सियासी संकट के बीच ओम माथुर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले
NDTV के संवाददाता के अनुसार, राजस्थान के सियासी संकट के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले. भाजपा राष्ट्रीय कार्यालय में करीब 1 घंटे तक चली बैठक. सूत्रों के अनुसार राजस्थान के सियासी संकट पर हुई दोनों के बीच चर्चा. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर ने जेपी नड्डा को प्रदेश के बारे में दिया फीडबैक.
Jul 20, 2020 15:25 (IST)
"एक छोटी खबर भी नहीं पढ़ी होगी किसी ने कि पायलट साहब को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के पद से हटाना चाहिए। हम जानते थे कि वो (सचिन पायलट) निकम्मा है, नकारा है, कुछ काम नहीं कर रहा है खाली लोगों को लड़वा रहा है": राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
Jul 20, 2020 15:20 (IST)
BJP के साथ मिलकर पायलट 6 महीनों से सरकार गिराने की साजिश रच रहे थे: गहलोत


समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, वह (सचिन पायलट) बीजेपी के समर्थन से पिछले 6 महीनों से सरकार गिराने की साजिश रच रहे थे. जब मैंने कहा कि सरकार गिराने की कोशिश की जा रही है तो किसी ने यकीन नहीं किया. कोई नहीं जानता था कि मासूम चेहरे वाला इंसान ऐसी साजिश रचेगा. मैं यहां सब्जी बेचने नहीं आया, मैं राजस्थान का मुख्यमंत्री हूं: सीएम गहलोत

Jul 20, 2020 13:16 (IST)
2 बजे के बाद शुरू होगी सुनवाई

राजस्थान हाईकोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी की तरफ से दलीलें दी गईं. अब दो बजे के बाद शुरू होगी सुनवाई. 
Jul 20, 2020 13:06 (IST)
SOG के नोटिस पर गजेंद्र सिंह शेखावत

NDTV के संवाददाता के अनुसार SOG द्वारा भेजे गए नोटिस पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मेरे सेक्रेटरी को SOG ने वॉइस सैंपल और स्टेटमेंट के लिए नोटिस भेजा है. उन्होंने कहा कि पहले ऑडियो क्लिप की जांच करें और इसके सोर्स के बारे में बताएं. उन्होंने पूछा कि इसकी सत्यता क्या है और इसे सरकार ने रिकॉर्ड कराया है या नहीं.  
Jul 20, 2020 12:38 (IST)
सिंघवी याचिकाकर्ताओं की दलील को संबोधित कर रहे हैं

NDTV संवाददाता के अनुसार, सिंघवी अब याचिकाकर्ताओं की दलील को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करते हुए जवाब देने के लिए केवल 2 दिन का समय दिया गया था, जबकि 7 दिनों के लिए अनिवार्य है. सिंघवी ने कहा कि SC ने माना है कि प्राकृतिक न्याय प्रतिक्रिया के लिए दिए गए दिनों की संख्या पर निर्भर नहीं है. स्पीकर तेजी से हो रहे घटनाक्रम के लिए अपनी आंखें बंद नहीं कर सकते हैं.अगर कोई नियमों का उल्लंघन है को तो भी स्पीकर के फैसले को रद्द नहीं किया जाएगा. 

Jul 20, 2020 12:34 (IST)
'स्पीकर के आदेश से पहले हस्तक्षेप नहीं हो सकता'

सुनवाई के दौरान अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पार्टी की बैठक में गैर उपस्थित नहीं होना, पार्टी की सदस्यता छोड़ने के समान हो भी सकता है और नहीं भी. उन्होंने कहा कि यह तथ्यों पर निर्भर करता है स्पीकर को उस पर फैसला लेने का अवसर दिया जाना चाहिए या नहीं. विस अध्यक्ष का फैसला सही भी हो सकता है और गलत भी. लेकिन फैसला देने से पहले यह कहकर हस्तक्षेप करना कि स्पीकर गलत फैसला देगा, यह नहीं हो सकता है. 
Jul 20, 2020 12:11 (IST)
'स्पीकर के नोटिस पर रोक नहीं लगाई जा सकती'

NDTV संवाददाता के अनुसार अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि स्पीकर ने अभी तक फैसला नही लिया है और उनके द्वारा जारी कारण बताओ नोटिस पर रोक नही लगाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि अभी भी 19 विधायकों के खिलाफ जारी हुआ नोटिस पर कोई फैसला नही हुआ है  लिहाजा कोर्ट अभी इस मामले में दखल नही दे सकता है. 
Jul 20, 2020 12:03 (IST)
'19 विधायकों के केस अलग-अलग'

सुनवाई के दौरान अभिषेक मनु सिंघनी ने कहा कि राजस्थान मामले में सभी 19 विधायकों के मामले अलग अलग हैं. स्पीकर सभी केसों को अलग अलग देखेंगे. विधानसभा अध्यक्ष द्वारा 19 विधायकों का फैसला लेना बाकि है और कोर्ट द्वारा स्पीकर के अधिकार में दखल नहीं दिया जा सकता. 
Jul 20, 2020 11:35 (IST)
राजस्थान HC में अभिषेक  मनु सिंघवी ने कहा:

NDTV संवाददाता के अनुसार सिंघवी ने कहा कि सचिन पायलट और अन्य 18 विधायकों ने जो संवैधानिक पहलू को लेकर सवाल उठाए है उसमें कुछ भी नया नहीं है. 
Jul 20, 2020 11:34 (IST)
राजस्थान हाईकोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा:

NDTV संवाददाता के अनुसार सुनवाई के दौरान अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कोर्ट का इस मामले में क्षेत्राधिकार नहीं बनता है. विधायकों की अयोग्यता को लेकर अभी कोर्ट सुनवाई नहीं कर सकता है. ये अधिकार सिर्फ स्पीकर के पास है. उन्होंने कहा कि विधानसभा की कारवाई में कोर्ट दखल नही दे सकता है. जब तक स्पीकर फैसला नहीं कर लेते तब तक कोर्ट दखल नहीं दे सकता है. उन्होंने झारखंड मामले का उदाहण दिया. यह केस ज्यूडिशियल रिव्यू के दायरे में नही आता है. 
Jul 20, 2020 11:19 (IST)
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह को SOG का नोटिस

विधायकों की खरीद-फरोख्त का प्रकरण में SOG ने गजेंद्र सिंह शेखावत को नोटिस जारी किया है. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के दिल्ली निवास पर भेजा गया है नोटिस. SOG ने अपने नोटिस में पूछताछ के लिए समय मांगा है. 
Jul 20, 2020 10:59 (IST)
अमृता रावत और AAP विधायक का दिया हवाला

NDTV संवाददाता के अनुसार सिंघवी ने उतरांचल विधानसभा में अमृता रावत और दिल्ली के आप विधायक देविंदर सहरावत केस का हवाला दिया. 
Jul 20, 2020 10:36 (IST)
'कोर्ट के अधिकार क्षेत्र में नहीं'

NDTV संवाददाता के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी की दलील, मामला कोर्ट के आधिकार क्षेत्र में नहीं
Jul 20, 2020 10:13 (IST)
NDTV संवाददाता के अनुसार स्पीकर की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी पेश कर रहे हैं अपनी दलील

Jul 20, 2020 10:10 (IST)
सुनवाई शुरू

NDTV संवाददाता के अनुसार राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू

Jul 20, 2020 09:18 (IST)
कांग्रेस के बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा भेजे गए अयोग्य करार देने संबंधी नोटिस को चुनौती दी है और राजस्थान High Court में आज उनकी याचिकाओं पर सुनवाई होगी.