फिर छिड़ा 'गौ-राग'! राजस्थान मंत्री ने कहा 'गाय एकमात्र जानवर जो ऑक्सीजन लेती और छोड़ती है'

फिर छिड़ा 'गौ-राग'! राजस्थान मंत्री ने कहा 'गाय एकमात्र जानवर जो ऑक्सीजन लेती और छोड़ती है'

राजस्थान मंत्री ने कहा गाय ऑक्सीजन लेती और छोड़ती है

जयपुर:

पिछले कुछ सालों से भारत में गाय को लेकर काफी विवाद छिड़ा हुआ है. एक तरफ गौरक्षा दल सक्रिय हैं तो दूसरी तरफ आलोचक हैं जिन्हें लगता है कि गाय को लेकर अतिसंवेदनशीलता दिखाई जा रही है. ऐसे में गाय से जुड़े बयान भी लगातार आते रहते हैं. ऐसा ही एक बयान राजस्थान के शिक्षा और पंचायती राज मंत्री वासुदेव देवनानी की ओर से आया है. उन्होंने कहा है कि गाय ही एकमात्र जानवर है जो ऑक्सीजन को अपनी सांस के साथ अंदर लेती और छोड़ती है. उन्होने यह भी कहा कि लोगों को गाय की वैज्ञानिक महत्ता समझनी चाहिए.
 

vasudev devnani

राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी

राजस्थान शिक्षा विभाग ने एक प्रेस रिलीज़ में जानकारी दी है कि मंत्री ने यह बयान हिंगोनिया गौशाला में आयोजित एक कार्यक्रम में कही थी. बताया जा रहा है कि देवनानी ने यह भी कहा था कि सर्दी ज़ुमाक जैसी बीमारी गाय के करीब जाने से दूर हो जाती है. उनका दावा था कि गाय के गोबर में विटामिन बी होता है जो रेडियो एक्टिविटी को अपने अंदर ले लेता है.

इधर शिक्षा मंत्री के ऑक्सीजन वाले बयान पर सोशल मीडिया उन्हें बख्शने को तैयार नहीं दिख रहा है. ट्विटर यूज़र Don Toxique लिखते हैं कि राजस्थान सरकार ने तय किया है कि अब से अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर्स की जगह गायों को रखा जाएगा.
 
वहीं एक यूज़र लिखते हैं कि अगर गाय को ऑक्सीजन बाहर ही छोड़नी होगी तो वो उसका अंदर क्यों लेगी?
 
बता दें कि पिछले कुछ सालों से गाय और गौमांस को लेकर राजनीतिक गलियारे में काफी उथल पुथल मची हुई है. दादरी कांड, उना कांड जैसे गाय से जुड़े मुद्दों ने राष्ट्रीय स्तर पर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है. ऐसे में एक मंत्री की ओर से आया इस बयान ने एक बार फिर गाय को चर्चा में लाकर खड़ा कर दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com