Rajasthan Political Crisis Updates : बागी विधायकों की किस्मत का फैसला 24 जुलाई को, CM गहलोत ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

राजस्थान में जारी सियासी उठापटक के बीच राजस्थान हाईकोर्ट से सचिन पायलट और उनके खेमे को फौरी तौर पर राहत मिल गई है. 

Rajasthan Political Crisis Updates : बागी विधायकों की किस्मत का फैसला 24 जुलाई को, CM गहलोत ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

Rajasthan Political Crisis Updates : राजस्थान में सियासी संकट का दौर जारी - फाइल फोटो

राजस्थान में जारी सियासी उठापटक के बीच राजस्थान हाईकोर्ट से सचिन पायलट और उनके खेमे को फौरी तौर पर राहत मिल गई है. हाईकोर्ट ने मंगलवार को बागी विधायकों और स्पीकर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 24 जुलाई को निर्णय सुनाने का फैसला किया है. इस बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के होटल में समर्थक विधायकों के साथ बैठक की. बैठक के कैबिनेट की मीटिंग बुलाई गई है..उच्च न्यायालय में सुनवाई के दौरान बागी विधायकों की पैरवी के दौरान वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि स्पीकर ने नोटिस जारी करते वक्त कोई कारण नहीं दिया. दोनों पक्षों के बीच दलीलों का दौर मंगलवार को भी जारी रहा. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि 24 जुलाई को किस पक्ष को राहत मिलती है, किसकी मुश्किलें बढ़ती हैं और फ़ैसले के बाद राजनीतिक घटनाक्रम क्या होता है. 

Rajasthan Political Crisis Update : 

Jul 21, 2020 15:49 (IST)
विधायकों से बोले गहलोत- कुछ दिन और रुकना पड़ सकता है होटल में
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, कांग्रेस विधायकों की बैठक को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि यह जो एपिसोड हुआ है पूरा देश इसे देख रहा है. आपको बहुत-बहुत धन्यवाद क्योंकि आपके बिना यह लड़ाई लड़ना संभव नहीं था. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि चट्टान की तरह तुम डटे रहो. कांग्रेस हो या भाजपा कोई नहीं चाहता चुनाव हो और विधानसभा भंग हो. विधायकों को होटल फेयरमाउंट में कुछ दिन और रुकना पड़ सकता है. सभी विधायकों ने कहा सत्य की जीत के लिए लड़ाई लड़ेंगे.
Jul 21, 2020 15:19 (IST)
24 जुलाई को फैसला सुनाएगा न्यायालय
एनडीटीवी संवाददाता के मुताबिक, राजस्थान के सियासी संग्राम में हाईकोर्ट में आज सुनवाई पूरी हो गई है. कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 24 जुलाई को फैसला सुनाने का निर्णय लिया है. तब तक विधानसभा स्पीकर सचिन पाय़लट व अन्य 18 बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेंगे. इसे सचिन पायलट के लिए फौरी तौर पर राहत वाला फैसला माना जा रहा है.
Jul 21, 2020 14:46 (IST)
CM गहलोत ने तीन बजे बुलाई कैबिनेट की मीटिंग
एनडीटीवी की संवाददाता के मुताबिक, राजस्थान के सियासी संकट के बीच सीएम अशोक गहलोत ने दोपहर को तीन बजे मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है. इससे पहले उन्होंने जयपुर के एक होटल में अपने खेमे के विधायकों के साथ बैठक की.
Jul 21, 2020 13:22 (IST)
कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू
एनडीटीवी संवाददाता के मुताबिक, कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बैठक ले रहे हैं. यह बैठक जयपुर के होटल फेयरमाउंट में चल रही है. बैठक देर से शुरू हुई, पहले यह बैठक 11 बजे होनी थी.
Jul 21, 2020 13:06 (IST)
स्पीकर ने जल्दबाजी दिखाई : रोहतगी
एनडीटीवी के संवाददाताओं के मुताबिक, सुनवाई के दौरान, बागी विधायकों की पैरवी कर रहे मुकुल रोहतगी ने कहा कि स्पीकर ने 'बेतहाशा जल्दबाज़ी' दिखाई और नोटिस जारी करते वक्त कोई कारण भी नही दिया. मुकुल रोहतगी ने तर्क दिया, "महामारी के बीच नोटिस का जवाब देने के लिए विधायकों को सिर्फ तीन दिन का वक्त दिया गया... इन तथ्यों को पढ़ने के बाद इस बात में कोई संदेह नहीं रह जाता है कि निर्णय (विधायकों को निलंबित करने का) पहले ही तय कर लिए गए निष्कर्ष का नतीजा था..."
Jul 21, 2020 12:30 (IST)
केंद्रीय मंत्री ने राजस्थान के सियासी घमासान पर गहलोत सरकार को घेरा
राजस्थान के सियासी संकट पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गहलोत सरकार पर निशाना है. उन्होंने मंगलवार को अपने ट्वीट में लिखा, "यह कोरोना से लड़ने का समय था और आप अंताक्षरी खेलने लगे! यह गरीब को भोजन देने का समय था और आप इटालियन बनाना सीखने लगे! राजस्थान सतर्क है, सब देख रहा है!!" 

Jul 21, 2020 11:55 (IST)
अधिकारी की मौत के मामले में गहलोत के ओएसडी से पूछताछ
एनडीटीवी की संवाददाता के मुताबिक, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी देवाराम सैनी पूछताछ के लिए जयपुर में सीबीआई दफ्तर पहुंचे हैं. देवाराम से सीबीआई चूरू के थाना अधिकारी की मौत के मामले में पूछताछ कर रही है. सीबीआई की जांच पहले से चल रही थी.
Jul 21, 2020 11:32 (IST)
सीबीआई ने गहलोत के ओएसडी को पूछताछ के लिए बुलाया
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी देवाराम सैनी को पूछताछ के लिए बुलाया है. 


Jul 21, 2020 11:28 (IST)
राजस्थान एसओजी का सहयोग करने का आग्रह
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र यादव ने हरियाणा के पुलिस महानिदेशक और दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर जांच में एसओजी का सहयोग करने का आग्रह किया है. राजस्थान एसओजी की टीम राज्य सरकार को अस्थिर करने के प्रयासों के आरोपों के सिलसिले में जांच कर रही है. 

Jul 21, 2020 10:37 (IST)
बागी विधायकों की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू
एनडीटीवी के संवाददाता के अनुसार, राजस्थान उच्च न्यायालय में बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई शुरू हो गई है. बागी विधायकों ने स्पीकर की ओर से अयोग्य ठहराने संबंधी नोटिस को हाईकोर्ट में चुनौती दी है.   
Jul 21, 2020 09:22 (IST)
राजस्थान : कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज
जयपुर के फेयरमॉन्ट होटल में आज सुबह करीब 11 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी. इसी होटल में अशोक गहलोत के खेमे वाले सभी विधायक रुके हुए हैं.