राजस्‍थान में 'एडवांटेज' की स्थिति में CM गहलोत, कांग्रेस ने सचिन पायलट को दिया बातचीत का ऑफर, 10 बातें

Rajasthan Political Crisis: राजस्‍थान की सियासत की लड़ाई रोमांचक होती जा रही है. सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने बुधवार को साफ किया कि वह भाजपा में नहीं जा रहे हैं और कांग्रेस में ही बने रहेंगे. इस बीच दोनों पक्षों की ओर से अपने रुख में कुछ नरमी के संकेत हैं.

राजस्‍थान में 'एडवांटेज' की स्थिति में CM गहलोत, कांग्रेस ने सचिन पायलट को दिया बातचीत का ऑफर, 10 बातें

सचिन पायलट ने साफ किया है, वे बीजेपी में शामिल नहीं हो रहे हैं

जयपुर : Rajasthan Political Crisis: राजस्‍थान की सियासत की लड़ाई रोमांचक होती जा रही है. सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने बुधवार को साफ किया कि वह भाजपा में नहीं जा रहे हैं. इस बीच दोनों पक्षों की ओर से अपने रुख में कुछ नरमी के संकेत हैं. बागी विधायकों का खेमा भी अपने आगामी कदम को लेकर अनिश्चितता की स्थिति में है.

नजर डालते हैं सियासी घटनाक्रम पर

  1. कांग्रेस भी पायलट के प्रति रुख में भी नरम दिखी. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने बुधवार को कहा कि बीजेपी ने राजस्थान में हथियार डाल दिए हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी की साजिश नाकाम रही है. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके साथियों से कहा था कि पार्टी फोरम में अपनी बात रख सकते हैं. ऐसे में पायलट 'वापस घर' आएं और खुलकर बात करें. सुरजेवाला ने पूरे मामले में सचिन पायलट के रुख का ज़िक्र करते हुए कहा कि पार्टी ने सचिन और उनके साथियों से कहा कि पार्टी फोरम में अपनी बात रख सकते हैं.

  2. सूत्रों ने NDTV को बताया सीएम गहलोत कुछ बागी विधायकों के संपर्क में हैं जो पार्टी में वापस आना चाहते हैं. स्‍पीकर की ओर से अयोग्य करार देने की धमकी वाले नोटिस के बाद इन विधायकों के तेवर नरम हैं. उम्‍मीद जताई जा रही है कि गहलोत खेमे के कुछ (3 से ज्यादा) बागी विधायक आज रात तक लौट आएंगे.विधायकों की संख्‍या बल के लिहाज से गहलोत 'आरामदायक' स्थिति में हैं.

  3. पार्टी के रुख से अलग सीएम अशोक गहलोत ने सचिन पायलट के खिलाफ हमलावर अंदाज अपनाया. गहलोत ने सचिन पायलट (Sachin Pilot) पर निशाना साधते हुए कहा, "प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष  BJP के साथ डील कर रहे थे. मेरे पास खरीद-फरोख्त के सबूत हैं."

  4. इससे पहले, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा बागी विधायकों को नोटिस जारी किया गया और उन्हें शुक्रवार तक जवाब देने के लिए कहा गया है.

  5. सचिन पायलट ने साफ कर दिया है कि वे बीजेपी में नहीं जा रहे हैं और कांग्रेस में ही हैं. उन्‍होंने कहा कि हाईकमान के सामने उनकी छवि खराब करने के लिए ही उनके बीजेपी में जाने की खबरें उड़ाई जा रही हैं.

  6. पायलट की यह टिप्पणी उस वक्त आई, जब कांग्रेस ने पार्टी-विरोधी गतिविधियों के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई का नया दौर शुरू किया. उन्हें नोटिस भेजा गया, जिसमें शुक्रवार तक का वक्त देकर उनसे पूछा गया है कि क्यों उन्हें विधायक के तौर पर अयोग्य घोषित नहीं किया जाए.

  7. सचिन पायलट ने कांग्रेस नेतृत्व की ओर से हुई कार्रवाई के बाद ट्वीटर पर अपना बायो भी बदल दिया है. पायलट ने अब अपना बायो बदलकर लिखा है, टोंक से विधायक | भारत सरकार के आईटी, दूरसंचार और कॉर्पोरेट मामलों के पूर्व मंत्री | कमीशंड अधिकारी, टेरिटोरियल आर्मी.

  8. सचिन पायलट के खिलाफ कार्रवाई के बाद कांग्रेस पार्टी में गांधी परिवार के खिलाफ आवाज उठने लगी है. पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने ट्वीट किया, 'अपनी पार्टी के लिए चिंतित हूं. क्या हम तभी जागेंगे जब घोड़े हमारे अस्तबल से भाग जाएंगे.' पूर्व सांसद प्रिया दत्त और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद भी पायलट के समर्थन में नजर आए.

  9. राजस्थान में सियासी घमासान के बीच राज्य में बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) भी कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ाती नजर आ रही है. कांग्रेस को बीएसपी कोर्ट में घसीट सकती है. बीएसपी के छह विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के मामले में पार्टी कांग्रेस को अदालत में चुनौती दे सकती है. बुधवार शाम तक इस बारे में निर्णय की संभावना है. 

  10. राजस्‍थान में गहलोत सरकार पर गहराता संकट उस समय बढ़ गया था जब मंगलवार को कांग्रेस पार्टी ने अपने रुख में सख्‍ती दिखाते हुए उन्हें राजस्थान के उपमुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया. इसके साथ ही उनसे कांग्रेस की प्रदेश इकाई का प्रमुख पद भी छीन लिया गया था. पायलट के दो विश्‍वस्‍तों को भी मंत्री पद से हटा दिया गया था.