यह ख़बर 13 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

राजस्थान में खिलाड़ियों से खेल पुरस्कार के लिए मांगा गया 'अजीब' हलफनामा

खास बातें

  • राजस्थान में स्पोर्ट्स काउंसिल ने कथित तौर एक फरमान जारी किया है, जिसके तहत राज्य खेल पुरस्कार पाने के लिए खिलाड़ियों को हलफनामा देकर बताना होगा कि उनका संबंध राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) या फिर जमात−ए−इस्लामी से नहीं है।
जयपुर:

राजस्थान में स्पोर्ट्स काउंसिल ने कथित तौर एक फरमान जारी किया है, जिसके तहत राज्य खेल पुरस्कार पाने के लिए खिलाड़ियों को हलफनामा देकर बताना होगा कि उनका संबंध राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) या फिर जमात−ए−इस्लामी से नहीं है।

वेटलिफ्टर विशाल सिंह को राजस्थान सरकार ने खेल पुरस्कार से नावाजा है, जिसके तहत उन्हें इनाम के तौर पर दो लाख रुपये मिले, लेकिन इसके लिए विशाल सिंह को हलफनामा देकर यह बताना पड़ा कि उनका संबंध आरएसएस या फिर जमात−ए−इस्लामी से नहीं है। इस फरमान से राज्य के खिलाड़ी हैरान हैं। वहीं राजस्थान स्पोर्ट्स काउंसिल का कहना है कि वह तो सरकार के निर्देशों का पालन कर रहा है। हालांकि राजस्थान सरकार ने ऐसा कोई फरमान जारी करने से इनकार किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राजस्थान में इस साल के आखिर में चुनाव होने हैं और इस मामले ने वहां राजनीतिक तूल पकड़ लिया है। आरएसएस ने इसके खिलाफ प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है। आरएसएस प्रवक्ता राम माधव ने कहा, यह बिल्कुल अवैध आदेश है। सरकार या स्पोर्ट्स काउंसिल को कोई अधिकार नहीं है कि वह खिलाड़ियों को ऐसे किसी हलफनामे पर हस्ताक्षर करने के लिए कहे, क्योंकि जिन संगठनों का नाम लिया गया है, वे न तो प्रतिबंधित हैं और न ही किसी गैरकानूनी काम में लिप्त हैं।