राजस्‍थान के चुरू में 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, पूरा उत्‍तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में

राजस्‍थान के कई शहरों का तापमान 45 डिग्री के आसपास या इससे ज्‍यादा पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के चुरू में तो मंगलवार को पारा 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

राजस्‍थान  के चुरू में 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, पूरा उत्‍तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में

पूरा उत्‍तर भारत इस समय भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहा है

नई दिल्ली:

Severe Heatwave: राजस्थान सहित समूचा उत्‍तर भारत इस समय भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. रेगिस्‍तानी प्रदेश राजस्‍थान के कई शहरों का तापमान 45 डिग्री के आसपास या इससे ज्‍यादा पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के चुरू में तो मंगलवार को पारा 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पिछले 10 सालों में मई माह में चुरू में रिकॉर्ड किया गया यह दूसरा सबसे अधिक तापमान है. मौसम अधिकारियों के अनुसार, 19 मई, 2016 को जिले का तापमान 50.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. राजस्‍थान के अन्‍य शहरों में भी लू का प्रकोप जारी है. बीकानेर में तापमान 47.4 डिग्री,  श्रीगंगानगर में 47 डिग्री, कोटा में 46.5 और राजधानी जयपुर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम कार्यालय ने अगले 24 घंटों के दौरान चुरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में भीषण गर्मी जारी रहने का अनुमान जताया है.

उत्‍तर भारत के हरियाणा, पंजाब और इनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में भी लू के थपेड़ों के कारण लोग परेशान हैं.हरियाणा में हिसार में सबसे गर्म स्थान रहा यहा तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.उमस भरी गर्मी ने नारनौल को भी चपेट में ले रखा है, यहां सामान्य सीमा से पांच डिग्री अधिक 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. हरियाणा के अन्य स्थानों में, अंबाला में 44.2 डिग्री सेल्सियस और करनाल में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. यूपी और पंजाब में भी गर्मी के कारण लोगों के बुरे हाल हैं.

प्रचंड गर्मी ने पंजाब के पटियाला को भी झुलसा दिया, जो चार डिग्री ऊपर 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर और लुधियाना में भी सामान्य अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस और 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की सामान्य राजधानी चंडीगढ़ में भी गर्म दिन 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य सीमा से चार डिग्री अधिक था.मौसम विभाग  के  अनुसार, पंजाब और हरियाणा में अगले दो दिनों तक मौमस का मिजाज यूं ही गर्म बना रहेगा.

VIDEO: उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप, कई राज्यों में दो दिन के लिए रेड अलर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com