यह ख़बर 15 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रजत गुप्ता इनसाइडर ट्रेडिंग मामले में दोषी करार

खास बातें

  • वॉल स्ट्रीट में सबसे सफल भारतीय अमेरिकियों में से एक रजत गुप्ता को अमेरिका के सबसे बड़े इनसाइडर ट्रेडिंग मामले में गैलियन हेज फंड के संस्थापक राज राजारत्नम को गोपनीय सूचना पहुंचाने का दोषी करार दिया गया।
न्यूयार्क:

वॉल स्ट्रीट में सबसे सफल भारतीय अमेरिकियों में से एक रजत गुप्ता को अमेरिका के सबसे बड़े इनसाइडर ट्रेडिंग मामले में गैलियन हेज फंड के संस्थापक राज राजारत्नम को गोपनीय सूचना पहुंचाने का दोषी करार दिया गया।

अमेरिका की एक अदालत ने गोल्डमैन साक्स के पूर्व निदेशक 63 वर्षीय गुप्ता को अपने पूर्व मित्र राजारत्नम को गोपनीय सूचना उपलब्ध कराने का दोषी पाया गया। राजारत्नम को पहले ही इनसाइडर ट्रेडिंग का दोषी करार दिया जा चुका है और वह 11 वर्ष की कारावास की सजा काट रहे हैं।

मैनहटन में एक अदालत में गुप्ता पर छह में से चार आरोप सही पाए गए। अदालत 18 अक्टूबर को गुप्ता को सजा सुनाएगी।

अभियोजकों ने गुप्ता पर आरोप लगाया था कि उन्होंने गोल्डमैन साक्स के बोर्ड में रहते हुए और मैकिंजे एंड कंपनी का नेतृत्व करते हुए हेज फंड मैनेजर राजारत्नम को गोपनीय सूचना उपलब्ध कराई।

गुप्ता के खिलाफ 21 मई को मुकदमा शुरू हुआ जो तीन सप्ताह तक चला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रतिभूति संबंधी धोखाधड़ी के लिए अधिकतम 20 साल की कारावास की सजा का प्रावधान है, जबकि षडयंत्र रचने के लिए अधिकतम पांच साल की कारावास की सजा का प्रावधान है। सजा सुनाए जाने तक गुप्ता जमानत पर स्वतंत्र रहेंगे।