राजीव जैन होंगे गुप्तचर ब्यूरो के नये प्रमुख, अनिल धस्माना रॉ का नेतृत्व करेंगे

राजीव जैन होंगे गुप्तचर ब्यूरो के नये प्रमुख, अनिल धस्माना रॉ का नेतृत्व करेंगे

नई दिल्‍ली:

झारखंड काडर के आईपीएस अधिकारी राजीव जैन को शनिवार को गुप्तचर ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया गया, जबकि अनिल धस्माना बाह्य गुप्तचर एजेंसी रॉ का नेतृत्व करेंगे. दोनों अधिकारियों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा.

जैन वर्तमान में गुप्तचर ब्यूरो में विशेष निदेशक के तौर पर कार्यरत हैं. वह एक जनवरी को नया पदभार संभालेंगे. जैन दिनेश्वर शर्मा का स्थान लेंगे, जिनका दो वर्ष का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त होगा.

राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित एवं 1980 बैच के अधिकारी जैन ने गुप्तचर ब्यूरो के विभिन्न विभागों में काम किया है, जिसमें संवेदनशील कश्मीर डेस्क भी शामिल है.

वह पूर्ववर्ती राजग सरकार के कश्मीर पर वार्ताकार केसी पंत के सलाहकार भी रहे, जब शब्बीर शाह जैसे अलगाववादी नेताओं से बातचीत हुई थी.

एक अन्य नियुक्ति के तहत अनिल धस्माना रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख की जिम्मेदारी संभालेंगे. यह संगठन देश की बाह्य सूचना जुटाने का काम देखता है. वह राजिंदर खन्ना का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल इस वर्ष के अंत में समाप्त हो रहा है.

धस्माना मध्यप्रदेश काडर के 1981 बैच के अधिकारी हैं. वह पिछले 23 सालों से रॉ में हैं, जिस दौरान उन्होंने पाकिस्तान सहित महत्वपूर्ण डेस्क पर काम किया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com