NDTV Khabar

राजीव महर्षि होंगे देश के नए CAG, तो सुनील अरोड़ा बने चुनाव आयुक्त

केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर की नौकरशाही में बड़े पैमाने पर फेरबदल किया है. इस क्रम में राजीव महर्षि को भारत के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजीव महर्षि होंगे देश के नए CAG, तो सुनील अरोड़ा बने चुनाव आयुक्त

केंद्र सरकार ने राजीव महर्षि को नया कैग बनाया है और राजीव गौबा के कंद्रीय गृह सचिव

खास बातें

  1. 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं राजीव महर्षि
  2. राजीव गौबा ने केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभाला लिया है
  3. झारखंड कैडर के सुनील अरोड़ा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर की नौकरशाही में बड़े पैमाने पर फेरबदल किया है. इस क्रम में केंद्रीय गृह सचिव के रूप में सेवानिवृत्त राजीव महर्षि को भारत के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) के रूप में नियुक्त किया गया है वह वर्तमान कैग शशिकांत शर्मा की जगह लेंगे राजीव महर्षि को वर्तमान सरकार के भरोसेमंद अधिकारियों में माना जाता है और वे 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. रंजन कुमार घोष को महालेखा परीक्षक का उप-नियंत्रक नियुक्त किया गया है. इससे पहले महर्षि को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल बनाए जाने की चर्चा जोरों पर थी.

पढ़ें: राजीव महर्षि की नियुक्ति - सत्ता के इस खेल का विजेता कौन...?

कैग का कार्यकाल छह वर्ष या 65 वर्ष के होने तक (जो भी पहले हो) होता है. संवैधानिक पदाधिकारी कैग की मुख्य जिम्मेदारी केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के खातों का ऑडिट करने की होती है और कैग की रिपोर्टों को संसद एवं राज्यों के विधानमंडलों के समक्ष रखा जाता है. 
VIDEO: एनआईए स्वतंत्र एजेंसी, काम में मंत्रालय का लेना-देना नहीं: राजीव महर्षि
राजीव गौबा बने केंद्रीय गृह सचिव
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव गौबा ने केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभाला लिया है. गौबा का दो साल का निश्चित कार्यकाल होगा. 1982 बैच के झारखंड कैडर के 58 वर्षीय गौबा को करीब दो महीने पहले गृह सचिव नियुक्त किया गया था. 


टिप्पणियां

सुनील अरोड़ा नए चुनाव आयुक्त
पूर्व आईएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया. यह जानकारी केंद्रीय कानून मंत्रालय की ओर से दी गई. बीते जुलाई में नसीम जैदी के मुख्य चुनाव आयुक्त पद से सेवानिवृत होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में चुनाव आयुक्त का एक पद खाली पड़ा था. अचल कुमार जोती मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त हैं जबकि ओम प्रकाश रावत चुनाव आयुक्त हैं. कानून मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया कि 61 साल के अरोड़ा की नियुक्ति उस दिन से प्रभावी होगी जिस दिन वह पदभार संभालेंगे.
 
साल 1980 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी अरोड़ा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

(इनपुट एजेंसियों से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement