NDTV Khabar

बांग्लादेश और पाकिस्तान से लगती सीमा को किया जाएगा सील : गृहमंत्री राजनाथ सिंह

171 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बांग्लादेश और पाकिस्तान से लगती सीमा को किया जाएगा सील : गृहमंत्री राजनाथ सिंह

बीएसएफ के सहायक कमांडेंट की पासिंग आउट परेड में गृहमंत्री ने सीमाओं को सील करने के संकेत दिए

ग्वालियर: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने और बांग्लादेश एवं पाकिस्तान के साथ लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा को मजबूती प्रदान करने के लिए नई रूपरेखा तैयार है. उन्होंने कहा कि यह योजना बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ लगती सीमा को सील करने की है.

राजनाथ सिंह ने ग्वालियर के पास तेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सहायक कमांडेंट की पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए कहा, ‘केंद्र ने सीमा सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने के लिए एक नई रूपरेखा तैयार की है और योजना बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा को सील करने की है.’

गृहमंत्री सिंह ने कहा कि बीएसएफ ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सम्पर्क के नियम बदल दिए हैं और अब वह पड़ोसी देशों में भी एक जानामाना बल है. उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने हाल में 73 सीमा चौकियां बनाईं तथा तीन और जल्द बनाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के बाद बीएसएफ ही एकमात्र ऐसा बल है जो जमीन, पानी और हवा में काम करता है.

उन्होंने कहा कि यह केवल प्रथम रक्षा पंक्ति नहीं बल्कि रक्षा की पहली दीवार भी है. उन्होंने कहा कि कठिन और विपरीत परिस्तिथियों में काम करने के बावजूद सीमा सुरक्षा बल के जवानों के जज़्बे में कोई कमी नहीं है. इस बात का उन्हें गर्व है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement