J&K में हालात का जायजा लेने पहुंचे राजनाथ सिंह| पुलवामा में हुई झड़प में 1 की मौत, 40 घायल

J&K में हालात का जायजा लेने पहुंचे राजनाथ सिंह| पुलवामा में हुई झड़प में 1 की मौत, 40 घायल

राजनाथ सिंह... (फाइल फोटो)

खास बातें

  • राजनाथ सिंह दो दिन की कश्मीर यात्रा पर पहुंच गए हैं
  • समाज के विभिन्न वर्गों से कर सकते हैं बातचीत
  • पुलवामा में आज हुई झड़प में 1 की मौत 40 घायल
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिन की यात्रा पर कश्मीर पहुंच गए हैं. वहीं पुलवामा में आज भी झड़प हुई है जिसमें एक की मौत और 40 लोग घायल हुए हैं. अलगाववाद समर्थक रैली के दौरान यह झड़प हुई.

इस यात्रा के दौरान वह वहां की स्थिति की समीक्षा करेंगे. उनके साथ गृह सचिव भी हैं. राजनाथ सिंह कश्मीर में समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं.

कश्मीर रवाना होने से पहले उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं नेहरू गेस्टहाउस में रुकूंगा। जो कश्मीरियत, इंसानियत और जमहूरियत में यकीन रखते हैं उनका स्वागत है.’’ अपने अन्य ट्वीट में सिंह ने कहा, ‘‘नागरिक समाज समूहों, राजनीतिक दलों और अन्य पक्षों के साथ बातचीत करूंगा.’’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में विपक्षी दलों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार को राजधानी दिल्ली में हुई एक मुलाकात के बाद गृह मंत्री का कश्मीर का दौरा हो रहा है.

इससे पहले गृह मंत्री ने कहा था कि राज्य में हालात सुधरने के बाद सरकार किसी से भी बात करने को तैयार है. एक महीने के अंदर ये गृह मंत्री राजनाथ सिंह का यह दूसरा जम्मू-कश्मीर दौरा है. जम्मू-कश्मीर में हिंसा की अलग-अलग वारदातों में दो पुलिसकर्मियों समेत 66 लोगों की मौत हो चुकी है और हज़ारों लोग घायल हुए हैं.

इस बीच गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा BSF के जम्मू-कश्मीर में रहने से हालात को ठीक करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि देश के खिलाफ काम करने वालों पर लगाम के लिए BSF की तैनाती ज़रूरी है.  

गौरतलब है कि घाटी के नौजवानों के हाथ में पिछले दिनों खूब पत्थर दिखे. केंद्र का मानना है कि इसकी एक अहम वजह इन नौजवानों की बेरोजगारी है. इसलिए अब केंद्र सरकार ऐसी कुछ योजनाएं शुरू करना चाहती है जिनसे इन बेरोज़गार हाथों को काम मिले.

एनडीटीवी इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक़, राज्य पुलिस पांच इंडियन रिज़र्व बटालियन खड़ी करने वाली है. इसके अलावा अर्धसैनिक बलों में भी भर्ती शुरू होगी. साथ ही इन नौजवानों को एसपीओ बनाने की भी तैयारी है.

सेना प्रमुख दलबीर सिंह ने किया कश्मीर में एलओसी का दौरा, सुरक्षा का जायजा लिया

(इनपुट्स भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com