20 लाख करोड़ के पैकेज को लागू करने पर GoM की बैठक, मोदी सरकार के शीर्ष मंत्री करेंगे चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर 12 बजे GoM (मंत्री समूह) की बैठक होनी है. कोरोना संकट के मद्देनजर सरकार ने जो राहत पैकेज और आर्थिक सुधारों की घोषणा की है उसके क्रियान्वयन पर चर्चा होगी.v

20 लाख करोड़ के पैकेज को लागू करने पर GoM की बैठक, मोदी सरकार के शीर्ष मंत्री करेंगे चर्चा

आर्थिक पैकेज को लेकर मंत्री समूह की बैठक (फाइल फोटो)

खास बातें

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर 12 बजे GoM (मंत्री समूह) की बैठक
  • कोरोना संकट के मद्देनजर घोषित राहत पैकेज और आर्थिक सुधारों पर चर्चा
  • पीएम मोदी को सुझाव देगा मंत्री समूह
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के चौथे चरण के पहले दिन सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर 12 बजे GoM (मंत्री समूह) की बैठक होनी है. कोरोना संकट के मद्देनजर सरकार ने जो राहत पैकेज और आर्थिक सुधारों की घोषणा की है उसके क्रियान्वयन पर चर्चा होगी. मंत्री समूह की बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, गृहमंत्री अमित शाह समेत अन्य मंत्री मौजूद रहेंगे. अभी तक उठाए गए क़दमों के क्रियान्वयन पर होगी अनौपचारिक चर्चा. मंत्री समूह आगे के क़दमों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को  सुझाव देगा. 

कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से देश में आर्थिक गतिविधियां सुस्त पड़ गई है. अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  पिछले दिनों 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी. इसके मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच किस्तों में पैकेज का खाका पेश किया है. वित्त मंत्री की ओर से कहा गया है कि इस पैकेज में सभी वर्गों का ध्यान रखने की कोशिश की गई है. 

वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस पूरे पैकेज में लैंड, लेबर, लॉ, लिक्विडिटी और लॉस को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. पहले दिन की प्रेस कांफ्रेंस में वित्त मंत्री 5,94,550 करोड़ रुपये की योजनाओं और रिफॉर्म के बारे में बताया. दूसरे दिन 3,10,000 करोड़ की योजनाओं और सुधारों की घोषणा की गई.

तीसरी प्रेस कांफ्रेंस में 1,50,000 करोड़ और चौथी तथा पांचवी में 48,100 करोड़ रुपये की योजनाओं और बदलावों के बारे में बताया गया. इन पांचों प्रेस वार्ताओं में सरकार ने कुल 11,02,650 करोड़ रुपये की योजनाओं और बदलावों का लेखा जोखा पेश किया. सरकार ने इस पैकेज में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत किए गए उपायों को भी इसमें जोड़ा है. वित्त मंत्री के अनुसार यह राशि 1,92,800 करोड़ रुपये है. साथ ही आरबीआई के 8,01,603 को भी इसमें जोड़ा गया है. 

वीडियो: मजदूरों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच वार-पलटवार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com