NDTV Khabar

गणतंत्र दिवस का गवाह बनने को राजपथ पूरी तरह से तैयार, तस्वीरों में देखें कितना खूबसूरत है नजारा

दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी 69वां गणतंत्र दिवस परेड की सारी तैयारियां पुरी हो चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गणतंत्र दिवस का गवाह बनने को राजपथ पूरी तरह से तैयार, तस्वीरों में देखें कितना खूबसूरत है नजारा

गणतंत्र दिवस की तैयारी की झांकी

नई दिल्ली: दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी 69वां गणतंत्र दिवस परेड की सारी तैयारियां पुरी हो चुकी है. इस बार की परेड करीब 90 मिनट तक चलेगी. इसमें देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत दोनों एक साथ दिखेंगे. आसियान देशों के 10 राष्ट्र प्रमुख इस बार मेहमान होंगे और इसलिए परेड में उनका झंडा, उनकी संस्कृति भी दिखेगी. शुक्रवार को सुबह 10 बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक राजपथ पर ऐसा लगेगा कि पूरा देश अपनी ख़ूबसूरती के साथ राजपथ पर उतर आया है. 

 
republic

पहली बार आसियान के दस देश के प्रमुख हमारे मेहमान हैं इस बार उनके झंडे को भी खास सम्मान मिल रहा है. इसके बाद कदम ताल करते दिखेंगे सेना के जांबाज़ और उनके साथ होंगे में मार्शल धुन बजाते सेना के बैंड. 
 
republic

इन सबके साथ भारत की सैन्य ताकत टी-90 टैंक भी दिखेगी तथा देश में ही बनी लंबी दूरी तक मार करने वाली डीआरडीओ की निर्भय मिसाइल भी होगी. नौसेना भी अपने विमानवाहकपोत विक्रांत के साथ नज़र आएगी. वहीं, वायुसेना की झांकी में स्वदेशी का दमखम दिखेगा.
 
republic

विदेश मंत्रालय की ओर से आसियान देशों पर केंद्रित दो झांकियां दिखेंगी. इसमें शिक्षा से लेकर संस्कृति के साथ-साथ धर्म व व्यापार की झलक भी नज़र आएगी. 20 साल बाद चीन सीमा पर रखवाली करने वाले आईटीबीपी के हिमवीर झांकी में भी दिखेंगे. साथ में अलग अलग राज्यों और केन्द्रीय मंत्रालयों की 23 झाकियों में समूचा हिंदुस्तान दिखेगा. 
 
republic

इनमें संस्कति के आयाम से लेकर सरकारी नीतियों की झलक होगी. पहली बार राजपथ पर हिंदुस्तान की बदली हुई महिला शक्ति भी दिखेगी. बीएसएफ़ की लड़कियों की बाइकर्स टीम सीमा भवानी अपने हैरतअंगेज कारनामें से दर्शकों को रोमांचित कर देगी. मोटर साइकिल पर एक से बढ़कर एक करतब देखने को मिलेंगे. 
 
republic

अंत में वायुसेना के लड़ाकू विमानों के साथ ट्रांसपोर्ट विमानों की फ्लाई पास्ट होगी. हमेशा की तरह देश का बेहतरीन सुखोई लड़ाकू विमान के हवाई करतब से दर्शकों का उत्साह देखते ही बनेगा. गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस परेड राजपथ पर देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत ने जो समा बांधा उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि 26 जनवरी को नजारा कैसा मनमोहक और अनूठा होगा.
 
republic

यहां और देखें गणतंत्र दिवस की तैयारियों की खूबसूरत तस्वीरें-

टिप्पणियां
7.
 
republic

8.
 
republic

9.
 
republic

10.
 
republic

11.
 
republic

12.
 
republic

13.
 
republic

14.
 
republic

15.
 
republic

16.
 
republic

17.
 
republic

18.
 
republic

19.
 
republic

20.
 
republic

VIDEO: गणतंत्र दिवस पर पहली बार आसियान देशों की झांकी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement