भारत व यूके की सेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास 'अजेय वारियर 2017'

इस श्रृंखला का प्रथम अभ्यास वर्ष 2013 में बेलगाम में एवं दूसरा युद्ध अभ्यास वर्ष 2015 में यूके में आयोजित किया गया था.

भारत व यूके की सेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास 'अजेय वारियर 2017'

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और यूके की सेना के बीच संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास 'अजेय वारियर 2017' एक दिसंबर 2017 से 14 दिसंबर 2017 तक राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में किया जाएगा. यह युद्ध अभ्यास दोनों देशों के बीच तीसरा संयुक्त युद्ध अभ्यास होगा. दोनों देशों के बीच में सैन्य सहयोग का पुराना इतिहास रहा है. इस श्रृंखला का प्रथम अभ्यास वर्ष 2013 में बेलगाम में एवं दूसरा युद्ध अभ्यास वर्ष 2015 में यूके में आयोजित किया गया था.

 इस साल भारतीय सेना की इकाई 20 राजपूताना राइफल्स और यूके सेना की प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट इसमें हिस्सा लेंगे. दोनों देशों से करीब 120 सैन्य कर्मी इस युद्धाभ्यास में शामिल होंगे. इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग एवं समन्वय को बढ़ाना है. दोनों सेनाएं एक दूसरे के अनुभव से भी सीखेंगी और अपने अनुभव साझा करेंगी. जहां 20 राजपूताना राइफल्स को काउंटर टेररिज्म के क्षेत्र में ऑपरेशन पवन एवं जम्मू-कश्मीर में सैनिक गतिविधि का व्यापक अनुभव है वहीं प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट को अफगानिस्तान और इराक में अपना युद्ध कौशल दिखाने का अनुभव है.

दोनों सेनाओं की इकाइयों ने इस युद्ध अभ्यास के लिए व्यापक तैयारियां की हैं जिससे वह एक दूसरे को बेहतर समझ सकें और एक दूसरे के अनुभवों का फायदा उठा सकें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com