हरिवंश बनाम मनोज झा : आज कौन जीतेगा, क्या है सीटों का गणित...?

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे से शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. आज ही राज्यसभा के उपसभापति के पद का भी चुनाव होना है. एनडीए की ओर  जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश प्रत्याशी हैं.

हरिवंश बनाम मनोज झा : आज कौन जीतेगा, क्या है सीटों का गणित...?

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर बाद 3 बजे से शुरू होगी.

खास बातें

  • एनडीए के उम्मीदवार हैं हरिवंश
  • विपक्ष के उम्मीदवार हैं मनोज झा
  • आज है चुनाव
नई दिल्ली:

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे से शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. आज ही राज्यसभा के उपसभापति के पद का भी चुनाव होना है. एनडीए की ओर  जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश प्रत्याशी हैं. वहीं विपक्ष की ओर से आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा को उतारा गया है. यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि इस चुनाव से एक बार फिर राज्यसभा में सरकार और विपक्ष की ताकत का अंदाजा हो जाएगा. आज होने वाले चुनाव की गणित की बात करें तो  कुल सीटें 245 हैं. एक सीट  खाली है.  बहुमत का आंकड़ा 123 है.

आंकड़ें हरिवंश के पक्ष में हैं और उनके जीतने की संभावना अधिक है.  245-सदस्यीय राज्यसभा में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सदस्यों की संख्या 110 है. वर्तमान में उच्च सदन की सदस्य संख्या 244 है. बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने विश्वास जताया है कि वाईएसआर कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और बीजू जनता दल (बीजद) जैसे गैर-राजग दल हरिवंश का समर्थन करेंगे. इसमें से बीजू जनता दल एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है.

Newsbeep

राज्यसभा में वाईएसआर कांग्रेस के नौ, टीआरएस के छह और बीजद के सात सदस्य है. बीजेपी के रणनीतिकारों का अनुमान है कि हरिवंश को करीब 140 सदस्यों का साथ मिल सकता है. हरिवंश पहले भी राज्यसभा के उपसभापति रह चुके हैं.  राज्यसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल इसी साल समाप्त होने के बाद यह पद खाली हुआ था. एक बार फिर वह जद(यू) के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के सदस्य बने हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


साल 2018 में राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए हुए चुनाव में हरिवंश ने कांग्रेस के उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को आसानी से पराजित किया था. इस चुनाव में हरिवंश को 125 मत मिले थे जबकि प्रसाद को 105 मतों से संतोष करना पड़ा था.  साल 2018 के मुकाबले राज्यसभा में बीजेपी की स्थिति मजबूत हुई है जबकि विपक्ष की ताकत कमजोर हुई है और उसका संख्या बल भी कम हुआ है. (इनपुट भाषा से भी )