NDTV Khabar

गुजरात राज्यसभा की 3 सीटों पर मतदान खत्म, अहमद पटेल बोले- रिजल्ट के बाद बात करते हैं

गुजरात राज्यसभा चुनाव : शंकर सिंह वाघेला ने कहा कि कांग्रेस को वोट देने का मतलब ही नहीं है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मुझे अहमद पटेल को वोट न देने का अफसोस है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात राज्यसभा की 3 सीटों पर मतदान खत्म, अहमद पटेल बोले- रिजल्ट के बाद बात करते हैं

गुजरात राज्यसभा चुनाव : बीजेपी-कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न

खास बातें

  1. अहमद पटेल को वोट न देने का अफसोस : शंकर सिंह वाघेला
  2. अमित शाह और स्मृति ईरानी भी मैदान में
  3. राज्यसभा की 10 सीटों पर हो रहा है मतदान
गुजरात राज्यसभा की तीन सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है. जल्द ही वोटों की गिनती शुरू की जाएगी. कांग्रेस के दो विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग किए जाने से कांग्रेस ने उनके वोटों को रद्द करने की मांग उठाई है. इस वजह से गिनती में देरी हो रही है. अन्यथा शाम पांच बजे से वोटों की गिनती शुरू होनी थी.

कांग्रेस के 44 विधायकों में से एक करम सिंह मकवाड़ा ने क्रॉस वोटिंग की है. मकवाड़ा साणंद से विधायक हैं. वे उन 44 विधायकों में शामिल हैं, जिन्हें कांग्रेस ने दलबदल से रोकने के लिए बंगलुरु के रिजॉर्ट में रखा था. इससे पहले कांग्रेस के दो बागी विधायकों ने मीडिया के सामने आकर बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह को वोट करने की बात मानी है. ये दो विधायक हैं, राघवजी पटेल और हुकुमभाई जडेजा. वहीं कभी गुजरात कांग्रेस की रीढ़ माने जाने वाले और हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले शंकर सिंह वाघेला ने भी कहा कि उन्होंने अहमद पटेल को वोट नहीं दिया है, हालांकि उन्हें इसका अफ़सोस है, लेकिन कांग्रेस को वोट देने का कोई मतलब नहीं है.  न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक- दिग्विजय सिंह ने कहा कि आप राजपूत हैं ये मत भूलिए कि कांग्रेस ने आपके लिए क्या किया है. 

वहीं कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने NDTV से बातचीत करते हुए कहा कि अपने राजनीतिक करियर में इस तरह का तनावपूर्ण और कड़ा मुकाबला नहीं देखा. जीत का पूरा भरोसा है. रिजल्ट आने के बाद बात करते हैं. 4 बजे से काउंटिंग होगी. नतीजे 5 बजे तक आने की संभावना है. 

गुजरात से विधायक एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी अपना मत देने आए. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक- शंकर सिंह वघेला के बेटे महेंद्र सिंह वघेला को भीतर जाने से पहले अमित शाह के पैर छूते देखा गया. इसे लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.

इससे पहले, कांग्रेस के 44 विधायकों को एक बस से आज सुबह आणंद स्थित एक रिसॉर्ट से यहां राज्य सचिवालय के स्वर्णिम संकुल लाया गया. मतदान केंद्र में जाने से पहले विधायकों ने जीत का संकेत वहां मौजूद मीडियाकर्मियों को दिखाया.

इस बीच राज्‍यसभा की 10 सीटों में से गुजरात की तीन सीटों के लिए मंगलवार को सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हो गया था. वैसे तो कुल विभिन्‍न राज्‍यों की कुल 10 राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं लेकिन पश्चिम बंगाल की छह सीटों और मध्‍य प्रदेश की एक सीट पर निर्विरोध चुनाव की उम्‍मीद है. रोचक मुकाबला केवल गुजरात का है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां से कांग्रेस नेता अहमद पटेल को घेरने के लिए बीजेपी ने खास रणनीति बनाई है. इसी वजह से ये राज्‍यसभा चुनाव सुर्खियों में है. इसके लिए मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी और शाम सात बजे तक नतीजे आ जाएंगे. सभी सीटों पर सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है.

पढ़ें: बीजेपी के समर्थन की बात गलत, हम कांग्रेस के अहमद पटेल के साथ : NDTV से शरद पवार

गुजरात (3 सीटें)
गुजरात से स्‍मृति ईरानी (बीजेपी), दिलीपभाई पांड्या (बीजेपी) और अहमद पटेल (कांग्रेस) का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद चुनाव हो रहा है. इस बार भी इनमें से स्‍मृति ईरानी और अहमद पटेल फिर से राज्‍यसभा जाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं तीसरी सीट के लिए पहली बार बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह चुनावी मैदान में हैं.

पढ़ें: राज्‍यसभा चुनाव: सोनिया गांधी के सलाहकार अहमद पटेल की साख का सवाल, जानें 5 बातें

टिप्पणियां
पश्चिम बंगाल (6 सीटें)
तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन, डी बंदोपाध्‍याय, सुखेंदुशेखर रॉय और डोला सेन का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. वहीं माकपा के सीताराम येचुरी और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद चुनाव होने जा रहा है. दो बार से राज्‍यसभा सांसद सीताराम येचुरी को तीसरे कार्यकाल के लिए पार्टी ने नहीं भेजने का फैसला किया है. इन छह सीटों में से चार तृणमूल कांग्रेस को मिलना तय है.

VIDEO: अहमद पटेल की राह कठिन
मध्‍य प्रदेश (1 सीटें)   
राज्‍यसभा सदस्‍य और पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है. यह सीट बीजेपी के खाते में जाना तय है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement