Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

10 सीटों के लिए राज्‍यसभा चुनाव, शाह का 'दांव'-अहमद पटेल की राह कठिन

वैसे तो कुल विभिन्‍न राज्‍यों की कुल 10 राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं लेकिन पश्चिम बंगाल की छह सीटों और मध्‍य प्रदेश की एक सीट पर निर्विरोध चुनाव की उम्‍मीद है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
10 सीटों के लिए राज्‍यसभा चुनाव, शाह का 'दांव'-अहमद पटेल की राह कठिन

अमित शाह ने सोमवार को बीजेपी विधायकों के साथ अहमदाबाद में बैठक की.(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. गुजरात में तीन सीटों के लिए मतदान
  2. बाकी राज्‍यों की सीटों पर निर्विरोध चुना जाना तय
  3. अमित शाह पहली बार लड़ रहे चुनाव

राज्‍यसभा की 10 सीटों में से गुजरात की तीन सीटों के लिए मंगलवार को सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हो गया है. वैसे तो कुल विभिन्‍न राज्‍यों की कुल 10 राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं लेकिन पश्चिम बंगाल की छह सीटों और मध्‍य प्रदेश की एक सीट पर निर्विरोध चुनाव की उम्‍मीद है. रोचक मुकाबला केवल गुजरात का है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां से कांग्रेस नेता अहमद पटेल को घेरने के लिए बीजेपी ने खास रणनीति बनाई है. इसी वजह से ये राज्‍यसभा चुनाव सुर्खियों में है. इसके लिए मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी और शाम सात बजे तक नतीजे आ जाएंगे. सभी सीटों पर सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है.

पढ़ें : क्या करना है और क्या नहीं, यह मेरे और अहमद पटेल का आपसी मामला : शंकर सिंह वाघेला


गुजरात (3 सीटें)
गुजरात से स्‍मृति ईरानी (बीजेपी), दिलीपभाई पांड्या (बीजेपी) और अहमद पटेल (कांग्रेस) का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद चुनाव हो रहा है. इस बार भी इनमें से स्‍मृति ईरानी और अहमद पटेल फिर से राज्‍यसभा जाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं तीसरी सीट के लिए पहली बार बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह चुनावी मैदान में हैं.

पढ़ें: अहमद पटेल को आखिर क्‍यों हराना चाहती है बीजेपी? जानें 5 वजहें...

पश्चिम बंगाल (6 सीटें)
तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन, डी बंदोपाध्‍याय, सुखेंदुशेखर रॉय और डोला सेन का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. वहीं माकपा के सीताराम येचुरी और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद चुनाव होने जा रहा है. दो बार से राज्‍यसभा सांसद सीताराम येचुरी को तीसरे कार्यकाल के लिए पार्टी ने नहीं भेजने का फैसला किया है. इन छह सीटों में से चार तृणमूल कांग्रेस को मिलना तय है.

टिप्पणियां

VIDEO: मुझे जीत का भरोसा- अहमद पटेल

मध्‍य प्रदेश (1 सीटें)   
राज्‍यसभा सदस्‍य और पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है. यह सीट बीजेपी के खाते में जाना तय है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... पक्षियों ने अपने बच्चे को ऐसे खिलाया खाना, IFS ऑफिसर ने शेयर किया वीडियो, बोले- 'प्रकृति की सबसे...' देखें Video

Advertisement