UP-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग 

चुनाव आयोग ने बयान में कहा, "कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क, थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर का उपयोग सुनिश्चित किया जाए."

UP-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग 

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड से राज्यसभा की 11 सीटों के लिए नौ नवंबर को होगा चुनाव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की कुल 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव (Rajya Sabha Election) की तरीख का ऐलान हो गया है. राज्यसभा की 11 सीटों पर 9 नवंबर को चुनाव होना है. इनमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से 10 और उत्तराखंड (Uttarakhand) की एक सीट है. इन सीटों पर काबिज सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस संबंध में मंगलवार को बयान जारी किया है. 

चुनाव आयोग ने बयान में कहा, "कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क, थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर का उपयोग सुनिश्चित किया जाए. कोरोना महामारी से अब तक देश में 70 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. सरकार की ओर से अनिवार्य सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का भी सख्ती से पालन किया जाएगा." 

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि "दो राज्यों में पर्यवेक्षक के रूप में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों" को नियुक्त किया गया है. दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव के आयोजन की व्यवस्था करते समय COVID-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देशों को सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती की जाए." 

 भाषा की खबर के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सपा नेता राम गोपाल यादव उत्तर प्रदेश के उन 10 राज्यसभा सदस्यों में शामिल हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा.

Newsbeep

निर्वाचन आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी. मतगणना मतदान के बाद नौ नवंबर की शाम को की जाएगी.

वीडियो: बिहार में BJP ने NDA के खिलाफ चुनाव लड़ रहे 9 बागी नेताओं को निकाला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com