राकेश अस्थाना होंगे CBI के विशेष निदेशक

केंद्रीय जांच ब्यूरो ‘सीबीआई’ के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना को इस प्रमुख जांच एजेंसी के विशेष निदेशक के तौर पर नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दी गई.

राकेश अस्थाना होंगे CBI के विशेष निदेशक

राकेश अस्थाना (फाइल फोटो)

खास बातें

  • राकेश अस्थाना होंगे CBI के विशेष निदेशक
  • नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दी गई
  • पीएम की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने प्रस्ताव को मंजूरी दी
नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो ‘सीबीआई’ के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना को इस प्रमुख जांच एजेंसी के विशेष निदेशक के तौर पर नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दी गई. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीआई, आईबी, बीएसएफ और एनआईसीएफएस में आठ अधिकारियों की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आईपीएस अधिकारी गुरबचन सिंह को आईबी में विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है और यह नियुक्ति 31 दिसंबर, 2018 अथवा अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी. सिंह फिलहाल खुफिया ब्यूरो में ही अतिरिक्त निदेशक के पद पर कार्य कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: CBI अंतरिम डायरेक्टर नियुक्ति मामला : SC ने उठाए सवाल, केंद्र से 16 दिसंबर तक मांगा जवाब

सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक के पद पर आसीन राकेश अस्थाना को इसी एजेंसी का विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है. सीआरपीएफ में अतिरिक्त महानिदेश के पद पर तैनात आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को सीआरपीएफ में विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. नए पद पर उनकी नियुक्ति 31 जुलाई, 2019 अथवा अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी. उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद को ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनलॉजी एंड फोरेंसिक साइंस’ (एनआईसीएफएस) में विशेष महानिदेशक बनाया गया है. फिलहाल वह इसी संस्था में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं.

यह भी पढ़ें: दस साल में पहली बार निवर्तमान सीबीआई प्रमुख के उत्तराधिकारी का चयन नहीं हुआ

सीआरपीएफ में अतिरिक्त महानिदेशक दीपक कुमार मिश्रा को विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. उनकी यह नियुक्ति अगले वर्ष 30 नवंबर अथवा अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी. बीएसएफ में अतिरिक्त महानिदेशक के तौर पर सेवा दे रहे आईपीएस अधिकारी ए पी माहेश्वरी को इसी बल में विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह 28 फरवरी, 2021 अथवा अगले आदेश तक इस पद पर रहेंगे. आईबी में अतिरिक्त निदेशक के तौर पर कार्य कर रहे आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को विशेष निदेशक बनाया गया है.

VIDEO: सीबीआई निदेशक अनिल सिन्हा रिटायर, अगले निदेशक की तलाश बाक़ी
बीएसएफ में अतिरिक्त महानिदेशक के तौर पर सेवा दे रहे आईपीएस अधिकारी राजेश रंजन को विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति 30 नवंबर, 2020 अथवा अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com