Happy Raksha Bandhan : पीएम मोदी ने दी देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई, देशभर में राखी की धूम

Raksha Bandhan (रक्षाबंधन): आज पूरे देश भर में भाई-बहन के बीच प्रेम के प्रतीक के रूप में मशहूर त्योहार रक्षाबंध की धूम है.

Happy Raksha Bandhan : पीएम मोदी ने दी देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई, देशभर में राखी की धूम

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan (रक्षाबंधन): आज पूरे देश भर में भाई-बहन के बीच प्रेम के प्रतीक के रूप में मशहूर त्योहार रक्षाबंध की धूम है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी हैं. बता दें कि आज के इस खास दिन पर सभी बहनें अपने भाइयों के कलाइयों पर राखी बांधेंगी. रक्षाबंधन को लेकर देशभर के बाजारों में धूम है. सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई है. बाजारों में छोटी बड़ी, महंगी सस्ती, रंग बिरंगी राखियां सज गई हैं. 

रक्षाबंधन पर मायके जाने की ऐसी खुशी, Rakhi पर वायरल हो रहा है ये VIDEO

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार की सुबह ट्वीट कर रक्षाबंधन की बधाई दी. उन्होंने लिखा- 'सभी देशवासियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. Greetings on Raksha Bandhan.' गौरतलब है कि रक्षा बंधन के पर्व पर बात सिर्फ राखी या धागे की होती है, लेकिन इस मौके पर भाई के माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना और आरती उतारना भी त्योहार की कुछ महत्वपूर्ण रस्में हैं. 


बता दें कि राखी का त्योहार के लिए भी शुभ मुहूर्त होते हैं. उसी शुभ मुहूर्त में राखी बांधी जाती है. 

Raksha Bandhan 2018: इस वजह से हर साल मनाया जाता है रक्षाबंधन, ये हैं राखी से जुड़ी 5 कहानियां

राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)
अपराह्न मुहूर्त: दोपहर 01 बजकर 39 मिनट से शाम 4 बजकर 12 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)

रक्षाबंधन 2018: जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

बता दें कि रक्षाबंधन के दिन और इसकी पूर्व संध्या पर यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुये दिल्ली मेट्रो ने रविवार को करीब 600 अतिरिक्त फेरे लगाने और इन दोनों दिन यात्रियों की संभावित भीड़ को संभालने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात करने का फैसला किया है. वहीं यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड के बसों में महिलाएं इस खास अवसर पर मुफ्त में सफर कर सकेंगी. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com