NDTV Khabar

रक्षाबंधन 2018: देशभर में आज Raksha Bandhan के त्योहार की धूम, भाई के कलाई पर राखी बांधने का यह है शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन के दिन सभी बहनें अपने भाइयों को Rakhi बांधती हैं. यह त्यौहार भाई-बहन के अटूट प्रेम को समर्पित है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रक्षाबंधन 2018: देशभर में आज Raksha Bandhan के त्योहार की धूम, भाई के कलाई पर राखी बांधने का यह है शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन को लेकर देशभर के बाजारों में धूम है.

खास बातें

  1. देशभर में आज रक्षाबंधन के त्योहार की धूम
  2. सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई है
  3. बाजारों में छोटी बड़ी, महंगी सस्ती, रंग बिरंगी राखियां सज गई हैं
नई दिल्ली: Raksha Bandhan: पूरा देश आज रक्षाबंधन  के त्योहार को बड़े ही उत्साह के साथ मना रहा है. भाई-बहन के लिए आज का दिन बेहद खास है. रक्षाबंधन के दिन सभी बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं. रक्षाबंधन को लेकर देशभर के बाजारों में धूम है. सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई है. बाजारों में छोटी बड़ी, महंगी सस्ती, रंग बिरंगी राखियां सज गई हैं. रक्षा बंधन के पर्व पर बात सिर्फ राखी या धागे की होती है, लेकिन इस मौके पर भाई के माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना और आरती उतारना भी त्योहार की कुछ महत्वपूर्ण रस्में हैं. इसके लिए बाजार में रक्षाबंधन की थाली भी उपलब्ध है, जिसमें राखी के अलावा तिलक के लिए अक्षत और चावल, सिर पर रखने के लिए कपड़ा, छोटा सा दीपक, कपूर और मुंह मीठा करने के लिए इलायची और मिसरी के पैकेट उपलब्ध हैं.    

शास्त्रों में श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना शुभ माना गया है. हर रक्षाबंधन की तरह इस बार भी राखी बांधने के लिए पंडितों द्वारा शुभ मुहूर्त निकाला गया है. मान्यताओं के अनुसार रक्षा बंधन के दिए दोपहर में राखी बांधनी चाहिए. अगर इस दौरान बहन राखी ना बांध सके तो शाम को राखी बांध सकती है. वहीं, भद्र काल के दौरान राखी बांधना अशुभ माना जाता है. यहां हम आपको इस साल राखी बांधने के सही समय के बारे में बता रहे हैं. 
 
6srau80o

राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)
अपराह्न मुहूर्त: दोपहर 01 बजकर 39 मिनट से शाम 4 बजकर 12 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)

Raksha Bandhan: किसी के ज़ख़्म पर चाहत से पट्टी कौन बांधेगा, अगर बहनें नहीं होंगी तो राखी कौन बांधेगा, 'रक्षाबंधन' पर मशहूर शेर

टिप्पणियां
राखी बांधने की पूजा विधि के बारे में जानें
सबसे पहले राखी की थाली सजाएं. इस थाली में रोली, कुमकुम, अक्षत, पीली सरसों के बीज, दीपक और राखी रखें. इसके बाद भाई को तिलक लगाकर उसके दाहिने हाथ में राखी बांधें. राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारें. फिर भाई को मिठाई खिलाएं. अगर भाई आपसे बड़ा है तो चरण स्‍पर्श कर उसका आशीर्वाद लें. अगर बहन बड़ी हो तो भाई को चरण स्‍पर्श करना चाहिए. राखी बांधने के बाद भाई बहनों को भेंट दें.
 
a1osecu

बता दें कि रक्षाबंधन के दिन और इसकी पूर्व संध्या पर यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुये दिल्ली मेट्रो ने रविवार को करीब 600 अतिरिक्त फेरे लगाने और इन दोनों दिन यात्रियों की संभावित भीड़ को संभालने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात करने का फैसला किया है. वहीं यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड के बसों में महिलाएं इस खास अवसर पर मुफ्त में सफर कर सकेंगी.

VIDEO: रक्षा बंधन पर बहन को टॉयलेट का तोहफा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement