NDTV Khabar

एक ऐसा वकील जो इंदिरा गांधी के हत्यारों का लड़ा केस, 25 अनसुनी बातें

आइए देश के इस जाने माने वकील और राष्ट्रीय जनता दल के राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी की जिंदगी से जुड़ी 25 अनसुनी बातें जानते हैं.

4.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एक ऐसा वकील जो इंदिरा गांधी के हत्यारों का लड़ा केस, 25 अनसुनी बातें

आजाद भारत में क्राइम मामलों का केस लड़ने में राम जेठमलानी से बड़ा शायद कोई वकील नहीं हुआ है.

खास बातें

  1. राम जेठमलानी का जन्म वर्तमान के पाकिस्तान में हुआ था
  2. पढ़ने में मेधावी राम जेठमलानी ने 17 साल में वकालत कर ली थी
  3. राम जेठमलानी के लड़े हुए केसों पर कई फिल्में बन चुकी हैं
नई दिल्ली: आजाद भारत में वकालत के पेशे को एक अलग मुकाम तक पहुंचाने वाले राम जेठमलानी ने संन्यास ले लिया है. 94 वर्षीय जेठमलानी ने घोषणा की है कि वे अब कोई मुकदमा नहीं लड़ेंगे. सात दशक लंबे वकालत का पेशा छोड़ने की घोषणा करते हुए राम जेठमलानी ने कहा कि अब वह केवल भ्रष्ट राजनेताओं के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. आइए देश के इस जाने माने वकील और राष्ट्रीय जनता दल के राज्यसभा सांसद की जिंदगी से जुड़ी 25 अनसुनी बातें जानते हैं.

1. देश के मशहूर वकील राम जेठमलनी का जन्म पाकिस्तान (तब भारत का हिस्सा था ) के शिकारपुर में 14 सितंबर 1923 को हुआ था. 

2. पढ़ने में बेहद मेधावी रहे जेठमलानी ने दूसरी, तीसरी और चौथी कक्षा की पढ़ाई एक साल में ही पूरी कर ली थी और मात्र 13 साल की उम्र में मैट्रिक पास कर गये थे.

3. जेठमलानी के पिता बोलचंद गुरमुख दास जेठमलानी और दादा  भी वकील थे. शायद इसलिए राम जेठमालनी का भी झुकाव वकालत के पेशे की ओर हुआ.

4. पाकिस्तान बनने के बाद वहां हालात लगातार खराब हो रहे थे. राम जेठमलानी अपने एक दोस्त की सलाह पर मुंबई आ गए थे. यहां उन्होंने रिफ्यूजी कैंप में काफी दिनों तक रहे.
 
ram jethmalani
बीजेपी से अलग होने के बाद लालू प्रयाद यादव ने उन्हें आरजेडी कोटे से राम जेठमलानी को राज्य सभा भेजा है.

5. महज 17 साल की उम्र में वकालत की डिग्री लेने वाले राम जेठमलानी पहले ही केस में चर्चित हो गए थे. यह केस 1959 में केएम नानावती बनाम महाराष्ट्र सरकार का था. इसमें जेठमलानी ने यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ के साथ केस लड़ा था. बाद के दिनों में चंद्रचूड़ देश के चीफ जस्टिस भी बने. इसी केस के ऊपर अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म 'रूस्तम' बनी है.

6. केएम नानावती मर्डर हाई प्रोफाइल मिस्ट्री केस के बाद सुर्खियों में आए राम जेठमलानी ने मुंबई और दिल्ली के विभिन्न कोर्ट में कई स्मलगरों के केस की पैरवी की. अपनी दलीलों के दम पर जेठमलानी ने ज्यादातर केस में स्मगलरों के लिए केस जीतते रहे. इसी वजह से 70 और 80 के दशक में जेठमलानी को 'स्मलगरों का वकील' भी कहा जाने लगा था.

7. राम जेठमलानी बेहद जिद्दी स्वभाव के माने जाते हैं. वे जब तक किसी मुकदमे को जीत नहीं लेते वे उसमें जी-जान से लगे रहते हैं. 

8. राम जेठमलानी आजाद भारत के सबसे महंगे वकीलों में से एक हैं, ये किसी केस की पैरवी के लिए एक तारीख पर जाने के बदले करोड़ रुपए तक की फीस लेते हैं.

9. यूं तो राम जेठमलानी का झुकाव शुरू से ही राजनीति की तरफ रहा पर वकालत के पेश में उन्होंने कभी भी किसी दल या संगठन का केस लड़ने में भेदभाव नहीं किया. यही वजह है कि शुरुआती दिनों में उन्होंने सीपीआई के विधायक कृष्णा देसाई की हत्या के मामले में शिव सेना की तरफ से पैरवी की थी.

10. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद जहां पूरे देश में कोई भी वकील आरोपियों सतवंत सिंह और केहर सिंह के लिए पैरवी करने को तैयार नहीं था तब राम जेठमलानी ने ही आगे बढ़कर इस केस को अपने हाथ में लिया था.

11. मुंबई के मशहूर डॉन हाजी मस्तान के ऊपर बनी अजय देवगन अभिनीत फिल्म 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई' तो आपने देखी ही होगी. 1960 के दशक में इस डॉन के स्मगलिंग से जुड़े कई मुकदमों की राम जेठमलानी ने पैरवी की थी.
 
ram jethmalani
राम जेठमलानी ने 74 साल तक वकालत की, अब संन्यास ले लिया है.

12. जेसिका लाल मर्डर केस में जेठमलानी मनु शर्मा की तरफ से पेश हुए थे.

13. उपहार सिनेमा अग्निकांड में आरोपी मालिकों अंसल बंधुओं की तरफ से पेश हुए.

14. 2G घोटाले में डीएमके नेता कणिमोझी की तरफ से पेश हुए थे.

15. सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में अमित शाह की तरफ से अदालत में हाजिर हुए थे.

16. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा के लिए अवैध खनन मामले में पेश हुए थे.

17. शेयर बाजार के दलाल हर्षद मेहता और केतन पारेख के बचाव में अदालत में पेश हुए थे.

18. 2G घोटाले में यूनीटेक लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय चंद्रा की सुप्रीम कोर्ट से जमानत कराई.

19. साल 2011 में रामलीला मैदान में धरना दे रहे बाबा रामदेव पर सेना के प्रयोग के लिए बाबा के बचाव में कोर्ट में पेश हुए.
 
ram jethmalani
राम जेठमलानी अक्सर समसामायिक मुद्दों पर अपनी बेबाक राय देते रहते हैं.

20. चारा घोटाले से जुड़े मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के लिए 2013 में पैरवी की थी.

21. 2013 में नाबालिग लड़की के बलात्कार के आरोपी आसाराम बापू की तरफ से पेश हुए थे.

22. जेठमलानी ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता और हवाला डायरी कांड में भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की तरफ से भी पैरवी की थी.

23. बड़े कारोबारियों में से एक सहारा प्रमुख सुब्रतो रॉय सहारा के लिए राम जेठमलानी सुप्रीम कोर्ट में पैरवी कर चुके हैं.

24. हाल ही में राम जेठमलानी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ मानहानि का केस भी लड़ चुके हैं. हालांकि इसी दौरान फीस को लेकर उनका केजरीवाल से कुछ आरोप-प्रत्यारोप भी हुआ था.

25. राम जेठमलानी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में कानून मंत्री भी रह चुके हैं, हालांकि बाद में उन्होंने कई बीजेपी नेताओं के खिलाफ भी मुकदमा लड़ा था. VIDEO : जेठमलानी बोले-मैं आगे से केजरीवाल के केस की पैरवी नहीं करूंगा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement