NDTV Khabar

पंचकूला में रातभर डटे रहे लोग, जवान रहे मुस्तैद, लेकिन माहौल रहा शांतिपूर्ण

पूरी रात पंचकूला में जगह-जगह नाकों पर पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवान मुस्तैद तो दिखे, लेकिन सुबह तक भी कोई बड़ा कदम उठता नहीं दिखा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पंचकूला में रातभर डटे रहे लोग, जवान रहे मुस्तैद, लेकिन माहौल रहा शांतिपूर्ण

गुरमीत राम रहीम केस में आज आएगा फैसला

पंचकूला:

पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट की सख्ती के बावजूद डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों को पंचकूला से हटाने को लेकर रातभर संशय बना रहा. पूरी रात पंचकूला में जगह-जगह नाकों पर पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवान मुस्तैद तो दिखे, लेकिन सुबह तक भी कोई बड़ा कदम उठता नहीं दिखा. वैसे हरियाणा पुलिस के अफसरों ने रात को लाउड स्पीकर लेकर धारा 144 लागू होने का ऐलान करते हुए भारी तादाद में डेरा समर्थकों को अपने-अपने घर जाने की बात कहते हुए कहा कि जिन्हें बस की जरूरत है तो मुहैया करवा दी जाएगी. इस घोषणा के चलते थोड़ी देर के लिए लोग इधर-उधर तो हुए, लेकिन फिर सभी डेरा समर्थक वापस डट गए.

पढ़ें: गुरमीत राम रहीम पर क्या है केस, जानें पूरा मामला
 
फिलहाल हैफेड चौक जैसी कई जगहों पर डेरा समर्थक अभी भी सड़कों पर जमे हुए हैं. पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान उनके सामने तैनात हैं. फिलहाल डेरा समर्थकों पर हटाने को लेकर कोई ठोस कार्रवाई होती नहीं दिखी. गुरुवार रात को हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने कहा था कि डेरा समर्थकों को हटा दिया जाएगा पर ऐसा कुछ होता नहीं दिखा.

पुलिस की तरफ से रात को मुनादी कर लोगों से हटने को जरूर कहा गया लेकिन उसके बाद से सब कुछ शांत नजर आया. इधर, सेना के मोर्चा संभालने की भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई. खबर लिखे जाने तक सेना की तैनाती भी नहीं हुई है.


पढ़ें: गुरमीत राम रहीम ने अपने अनुयायियों से की शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील, जारी किया वीडियो

फिलहाल यह साफ नहीं है कि पुलिस का अगला कदम क्या होगा. गौरतलब है कि पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए भारी तादाद में मौजूद डेरा समर्थकों को पंचकूला से हटाने के निर्देश दिए थे. हाईकोर्ट सुबह फिर इस याचिका पर सुनवाई करेगा जहां हरियाणा पुलिस को अपनी स्टेटस रिपोर्ट सौंपनी है. याचिका इस बात को लेकर लगाई गई है कि आखिर कैसे भारी तादाद में डेरा समर्थक पंचकूला पहुंच गए.

टिप्पणियां

अब देखना है कि हरियाणा सरकार हाईकोर्ट में क्या जवाब पेश करेगी. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार की जबरदस्त फटकार लगा चुकी है. कोर्ट ने कहा कि क्यों ना डीजीपी को बर्खास्त कर दिया जाए.
इधर, हाईकोर्ट के रुख के बाद रात को पंजाब सरकार भी सख्त दिखाई दी.

VIDEO: गुरमीत राम रहीम की अपील
अंबाला की तरफ से जीरकपुर (पंजाब) के जरिए पंचकूला आने वाले रास्ते पर तीन जगह बैरिकेड लगा दिए गए और लोगों को पंचकूला नहीं आने दिया गया. इससे पहले पिछले तीन दिनों के दौरान इसी रास्ते से भारी तादाद में डेरा समर्थक पंचकूला में आए थे. उस दौरान पंचकूला-जीरकपुर बॉर्डर सील नहीं हुआ था और इसी का फायदा उठाकर लोग पंचकूला में जमा हो गए थे. वैसे पुलिस ने जो सख्ती अब दिखाई है, अगर वह पहले ही सख्त हो जाती तो पंचकूला के यह हालात नहीं बनते.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement