केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण की वकालत की

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण की वकालत की

रामविलास पासवान की फाइल तस्वीर

मुंबई:

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने निजी क्षेत्र की नौकरियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े समुदायों के लिए आरक्षण की वकालत की है। लोक जनशक्ति पार्टी नेता ने कहा कि उनकी पार्टी का मानना है कि निजी कंपनियों को, जो सरकार से सुविधाएं हासिल कर रही हैं, उन्हें नौकरियों में दलितों के लिए आरक्षण मुहैया कराना चाहिए।

उन्होंने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लिए राज्य और केंद्रीय बजटीय आवंटन में उनकी आबादी के हिसाब से वृद्धि किए जाने की जोरदार वकालत की। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका में पिछड़े वर्गों का अधिक प्रतिनिधित्व होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार दलितों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर बाबासाहब अंबेडकर की 125वीं जयंती के मौके पर मुंबई में चैतन्यभूमि और नागपुर में दीक्षाभूमि के विकास को तेज किया जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पासवान ने केंद्र की एनडीए सरकार के 20 महीने पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए मराठवाड़ा क्षेत्र में औरंगाबाद का दौरा किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना और फसल बीमा योजना जैसी पहलें आम लोगों के लिए रामबाण साबित होंगी।