NDTV Khabar

रविशंकर प्रसाद का कांग्रेस पर हमला, कहा- कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने पर राहुल जवाब दें

ब्रिटिश कंपनी ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ द्वारा डाटा के दुरुपयोग को लेकर उठे विवाद के बीच भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रविशंकर प्रसाद का कांग्रेस पर हमला, कहा- कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने पर राहुल जवाब दें

रवि शंकर प्रसाद (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. फेसबुक डाटा लीक पर कांग्रेस-भाजपा आमने-सामने
  2. रवि शंकर प्रसाद ने राहुल पर निशाना साधा.
  3. कैंब्रिज एनालिटिका से सेवा लेने का आरोप लगाया.
नई दिल्ली: ब्रिटिश कंपनी ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ द्वारा डाटा के दुरुपयोग को लेकर उठे विवाद के बीच भाजपा ने कांग्रेस एवं उसके अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए आज सवाल किया कि चुनाव को प्रभावित करने का दावा करने वाली इस संदिग्ध विदेशी कंपनी की सेवाएं लेने के विषय पर विपक्षी पार्टी चुप क्यों है? भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कैम्ब्रिज एनालिटिका से कथित संबंधों को लेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना करते हुए कहा, ‘इतने गंभीर मामले और आरोपों पर कांग्रेस पार्टी की ओर से कोई प्रतिवाद क्यों नहीं है. देश इस विषय पर उसे क्षमा नहीं कर सकता है.’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि इस संदिग्ध सोशल मीडिया कंपनी की सेवाएं लेने का विषय है और कंपनी इतना बड़ा दावा करती है कि उसने चुनाव को प्रभावित किया है.

फेसबुक विवाद में कूदे राहुल गांधी, ट्वीट करके सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए प्रसाद ने कहा कि हमारा स्पष्ट आरोप है कि कांग्रेस पार्टी की ओर से संदिग्ध परिस्थितियों में इस कंपनी की सेवाएं ली गईं. भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि राहुल गांधी देश को जवाब दें.  उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव में जिस तरह से सोशल मीडिया का अभियान चलाया गया, यह स्पष्ट होता है कि यह चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास था. यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि इस कंपनी की सेवाएं भाजपा ने भी ली, रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हमने कार्यालय में पता किया है और इस तरह की कोई सेवाएं नहीं ली गई.

उन्होंने कहा कि यह कंपनी साल 2013 में बनी तो उससे पहले इसकी सेवाएं कैसे ली जा सकती हैं. उन्होंने कहा कि कई कंपनियां आगे आकर खुद कुछ दावा करती है लेकिन इससे कांग्रेस पर ऐसी संदिग्ध कंपनी की सेवाएं लेने के आरोप कमतर नहीं होते जो चुनाव को प्रभावित करने के मकसद से हों. 

फेसबुक ने कतई असहयोगपूर्ण रवैया अपनाया : डेटा ब्रीच के आरोपी क्रिस्टोफर वाइली

उल्लेखनीय है कि ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ द्वारा फेसबुक डाटा का दुरूपयोग करने के मामले में भाजपा और विपक्षी कांग्रेस पार्टी आमने-सामने है. कल भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने इस विषय पर कांग्रेस पार्टी से तीन सवाल पूछे थे. केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि ‘क्या कांग्रेस मतदाताओं को रिझाने के लिए डाटा चोरी और आंकड़ों में हेरफेर पर निर्भर है? क्या कांग्रेस कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा अपनाए गए तौर-तरीकों का समर्थन करती है? राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल में कैम्ब्रिज एनालिटिका की क्या भूमिका है?’ प्रसाद ने कल फेसबुक को चेताया था कि सोशल मीडिया के दुरुपयोग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

फेसबुक डाटा लीक मामला: मार्क जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी, दिया यह बयान

टिप्पणियां
खबरों के अनुसार, ब्रिटिश कंपनी ने चुनाव से पहले सोशल मीडिया के लिए रणनीति तैयार करने को लेकर कांग्रेस से संपर्क साधा था. रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि वर्ष 2019 में होने वाले आम चुनाव से पहले प्रचार अभियान के लिए कांग्रेस ने कैम्ब्रिज एनालिटिका कंपनी से संपर्क किया था. ब्रिटिश कंपनी पर सोशल साइट फेसबुक से लिए गए डाटा का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है.

VIDEO: फेसबुक विवाद में कूदे राहुल गांधी, ट्वीट कर सरकार पर साधा निशाना


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement