NDTV Khabar

हावर्ड से रवीश कुमार को आया इनविटेशन, 10 फरवरी को यूनिवर्सिटी में हिन्‍दी में करेंगे संबोधन

प्रधानमंत्री के भारत लौटने के बाद मैं हावर्ड जाने की तैयारी में लग जाऊंगा! उनके पीछे देश खाली-खाली सा न लगे इसलिए रूक गया हूं. अच्छी बात है कि हावर्ड के आयोजक छात्रों ने हिन्दी में ही बोलने के लिए कहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हावर्ड से रवीश कुमार को आया इनविटेशन, 10 फरवरी को यूनिवर्सिटी में हिन्‍दी में करेंगे संबोधन

हवार्ड यूनिवर्सिटी में 10 फरवरी को हिंदी में होगा रवीश कुमार का संबोधन (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. रवीश कुमार 10 फरवरी को हावर्ड यूनिवर्सिटी में होंगे.
  2. यूनिवर्सिटी में हिन्‍दी में होगा रवीश कुमार का संबोधन
  3. फेसबुक वॉल पर दी हावर्ड यूनिवर्सिटी के इनविटेशन की जानकरी
नई दिल्ली: एनडीटीवी के एडिटर रवीश कुमार को हावर्ड यूनिवर्सिटी में बोलने के लिए बुलाया गया है. वह हावर्ड में हिंदी में बोलेंगे. वह 10 फरवरी को हावर्ड यूनिवर्सिटी में होंगे. इसकी जानकारी उन्‍होंने फेसबुक वॉल पर दी है. हावर्ड जाने को लेकर उन्‍होंने क्‍या कहा है पढ़ें...

चीनी मील नहीं चुका रहे हैं कि गन्ना किसानों का पैसा, बकाया रिकार्ड स्तर पर

प्रधानमंत्री के भारत लौटने के बाद मैं हावर्ड जाने की तैयारी में लग जाऊंगा! उनके पीछे देश खाली-खाली सा न लगे इसलिए रूक गया हूं. अच्छी बात है कि हावर्ड के आयोजक छात्रों ने हिन्दी में ही बोलने के लिए कहा है. 2016 में जब कोलंबिया यूनिवर्सिटी गया था तो वहां भी वत्सल और प्रोफेसर सुदीप्तो कविराज ने कहा कि हिन्दी में ही बोलिए. फिर क्या था जो अनुवाद करा कर ले गया था उसे किनारे किया और जो बोलना था बोल आया. 

क्या प्रधानमंत्री कुछ भी बोल देते हैं?

इस बार भी हावर्ड के प्रतीक ने कहा है कि वहां तो भारतीय ही होंगे सो मैं हिन्दी बोल सकता हूं. काश मुझे अंग्रेज़ी आती तो वहां के दूसरी भाषाओं के छात्रों से भी संवाद कर पाता. मैं भाषाई गौरव गान या वर्चस्व में यकीन नहीं करता. एक ही भाषा आना कोई अच्छी बात नहीं है. यह बधाई देने वाली बात नहीं है. वहां तो सब जाते ही रहते होंगे. कई लोग ऐसी सूचनाएं देख कर बधाई देने लगते हैं. सो प्लीज.

टिप्पणियां
आप चाहें तो दस फरवरी को हावर्ड के गेट पर मुझसे मिल सकते हैं. मैं बाहर पकौड़े तलता मिल जाऊंगा! सर्दी बहुत होगी. रजाई बनवा रहा हूं. जयपुरी रजाई से काम चल जाएगा वहां जी? दो दिन रहूंगा. मौक़ा मिला तो हावर्ड की लाइब्रेरी देखना चाहूंगा.

VIDEO: क्‍या AAP के साथ भेदभाव हो रहा है?
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement