बिहार में दरोगा भर्ती को लेकर रवीश कुमार ने किया एक और पोस्ट, जानिए पूरा मामला

बिहार में दरोगा भर्ती को लेकर रवीश कुमार ने फेसबुक पर एक और पोस्ट लिखा है.

बिहार में दरोगा भर्ती को लेकर रवीश कुमार ने किया एक और पोस्ट, जानिए पूरा मामला

रवीश कुमार

खास बातें

  • बिहार दरोगा भर्ती को लेकर रवीश कुमार ने एक और पोस्ट किया है.
  • उनका पोस्ट शारीरिक मापदंड को लेकर है.
  • बिहार में दरोगा के पदों पर भर्तियां होनी हैं.

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार (Ravish Kumar) को एक महिला ने लिखा कि कि डीएसपी बनने के लिए 155 सेंटीमीटर ऊंचाई चाहिए लेकिन दारोगा के लिए 160 सेंटीमीटर. उम्मीदवार ने उनसे इस मामले को उठाने का अनुरोध किया. जिसके बाद रवीश कुमार (Ravish Kumar) ने इस पूरे मामले पर फेसबुक पर पोस्ट लिखा है. इससे पहले रवीश कुमार ने दरोगा परीक्षा पात्रता को लेकर पोस्ट किया था. उनके पोस्ट के असर के बाद बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दारोगा परीक्षा फ़ार्म भरने की पात्रता में बदलाव कर दिया है. अब जिनके पास बीए की डिग्री 1अगस्त 2019 तक आई होगी, वे भी फॉर्म भर सकेंगे. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने हाल ही में दरोगा के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था. दरोगा भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है. रवीश कुमार की नई पोस्ट इस भर्ती के लिए निर्धारित शारीरिक मापदंड को लेकर है.

रवीश ने लिखा है- 

बिहार के नरकटियागंज से अनामिका ने लिखा है कि बिहार में डीएसपी बनने के लिए 155 सेंटीमीटर ऊंचाई चाहिए लेकिन दारोगा के लिए 160 सेंटीमीटर. 5 सेंटीमटर कम होने के कारण वह दरोगा की परीक्षा का फार्म नहीं भर पाएगी. फिर मैंने गूगल करना शुरू किया. पुरुषों और महिलाओं की ऊंचाई का अंतर 5 सेंटीमीटर होता है. 5 सेंटीमीटर कम ऊंची महिला कैसे अपने काम में 5 सेंटीमीटर अधिक ऊंचे मर्द से कमतरह होगी यह मुझे समझ नहीं आया. क्या ज़्यादा ऊंचाई के पुलिस अफसर इसलिए चाहिए ताकि वे ज़्यादा झुकें?

गूगल करने लगा. हर राज्य में पुलिस कांस्टेबल और दरोगा बनने की ऊंचाई अलग-अलग है. पंजाब में 160 सेंटीमीटर चाहिए तो हरियाणा में महिलाओं की ऊंचाई 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए.  पांच साल पहले यह 160 सेंटीमटर था मगर सरकार की मेहरबानी देखिए दो सेंटीमीटर की कमी कर दी गई. महाराष्ट्र और दिल्ली में 157 सेंटीमीटर चाहिए और असम में 154.94 सेंटीमीटर. उत्तर प्रदेश में 152 सेंटीमीटर है.

दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के लिए लड़कों का क़द 170सेंटीमीटर होना चाहिए लेकिन बिहार में लड़के 165 सेंटीमीटर पर ही सब इंस्पेक्टर बन जाएँगे. 

2014 की खबर है. चीन की सेना ने ऊंचाई में कमी कर दी है. पुरुषों के लिए 162 से घटाकर 160 सेंटीमीटर कर दिया है और महिलाओं के लिए 160 से 158 सेंटीमीटर.

मुझे लगता है कि अनामिका की बात सही है. हर देश ने अपने हिसाब से ऊंचाई में कमी की है. बिहार भी कर सकता है. कम ऊंचाई से कोई कम पुलिसवाला बनता है ऐसा नहीं है.

अन्य खबरें
Bihar Police: बिहार पुलिस में SI, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक के 2446 पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन
Sarkari Naukri: एचईसीएल में 126 पदों पर होनी है भर्ती, 8वीं पास के लिए आज आवेदन करने का आखिरी मौका

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com