वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैंक प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे RBI गवर्नर

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने और कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न संकट के बीच उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिये उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिये बैंकों के प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे.

वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैंक प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे RBI गवर्नर

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने और कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न संकट के बीच उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिये उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिये बैंकों के प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी.इस बैठक में आरबीआई द्वारा घोषित कई उपायों के क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी. इनमें ब्याज दर में संशोधन और उपभोक्ताओं तक इसका लाभ पहुंचने के साथ ही उद्योग जगत की मदद के लिये नकदी डालने के लिये किये गये उपाय शामिल हैं.


संकट से जूझ रहे छोटे एवं मध्यम उद्योग तथा ग्रामीण क्षेत्र की मदद के लिये किये गये उपायों की भी इस बैठक में समीक्षा की जायेगी.इस बीच, सरकार ने लॉकडाउन को चार मई से दो और सप्ताह के लिये बढ़ाने की शुक्रवार को घोषणा की. हालांकि संक्रमण से मुक्त क्षेत्रों और जिलों के लिये पाबंदियों में ढील दी गयी है.गृह मंत्रालय ने लाल, नारंगी तथा हरे क्षेत्रों में जोखिम के आधार पर विस्तारित लॉकडाउन के दौरान गतिविधियों को विनियमित करने के लिये नये दिशानिर्देश जारी किये.


रिजर्व बैंक ने कर्जदारों, ऋणदाताओं और म्यूचुअल फंड सहित अन्य संस्थाओं के दबाव को कम करने के लिये कई कदमों की घोषणा की है तथा जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पहल का वादा किया है. आरबीआई ने नकदी की स्थिति से निपटने के लिये फरवरी 2020 की मौद्रिक नीति की बैठक के बाद जीडीपी के 3.2 प्रतिशत के बराबर नकदी अर्थव्यवस्था में डाली है. 

VIDEO: कोरोना संकट के बीच RBI का अनुमान, 2021-22 में 7.4 फीसदी रहेगी GDP

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com