NDTV Khabar

Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

RBI के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) ने अपने पद से इस्तीफा (Urjit Patel Resigns) दे दिया है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

Urjit Patel ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया है.

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) ने अपने पद से इस्तीफा (Urjit Patel Resigns) दे दिया है.
उर्जित पटेल ने अपने बयान में कहा, 'मैं व्यक्तिगत कारणों की वजह से तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा (Urjit Patel Resignation) दे रहा हूं. बीते वर्षों में आरबीआई में काम करना मेरे लिए गर्व की बात रही.' हालांकि कहा जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी. उर्जित पटेल रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर थे. साल 2016 में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा उर्जित पटेल को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया. रघुराम राजन की सेवानिवृत्ति के बाद उर्जित पटेल को गवर्नर बनाया गया था. इससे पहले वह भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं. आइये जानते हैं उर्जित पटेल से जुड़ी 10 बातें..


उर्जित पटेल (Urjit Patel) से जुड़ी 10 खास बातें


1. उर्जित पटेल (Urjit Patel) का जन्म 28 अक्टूबर 1963 को हुआ नायरोबी, केन्या में हुआ था. उन्होंने लंदन स्कूल इकोनॉमिक्स से स्नातक हैं. उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एम. फिल और येल यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र से पीएचडी कर रखी है.

2. उर्जित पटेल को मोदी सरकार द्वारा 4 सितंबर 2016 को RBI के गवर्नर के पद पर नियुक्त किया गया था. उर्जित पटेल इससे पहले RBI के डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं.


3. उर्जित पटेलअंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में काम कर चुके हैं. उर्जित साल 1990 से 1995 के बीच आईएमएफ में भारत, अमरीका, म्यांमार और बहामास आदि डेस्क पर काम कर चुके हैं.

4. उर्जित पटेल के पास दो दशक का ऊर्जा, इंफ्रास्ट्रक्चर और वित्त क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव है, वह 1998 से 2001 तक भारत सरकार के ऊर्जा, आर्थिक मामले विभाग में बतौर कंसल्टेंट कार्य कर चुके हैं.

RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

5. उर्जित पटेल (RBI Governor Urjit Patel) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट के अध्यक्ष रह चुके हैं.

6. भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बनने से पहले तक उर्जित पटेल अमरीकन थिंक टैंक माने जाने वाले बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के सलाहकार थे.

7. उर्जित पटेल वित्त मंत्रालय के प्रत्यक्ष कर को लेकर बने टास्क फोर्स, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग आदि में कार्य कर चुके हैं.

8. उर्जित पटेल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक भी रह चुके हैं.

संसदीय पैनल के वो 4 अहम सवाल, जवाब में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे थे उर्जित पटेल

टिप्पणियां

9. वह साल 2000 से 2004 के बीच केंद्र और राज्य सरकारों की उच्च स्तरीय समितियों में काम कर चुके हैं.

10. उर्जित पटेल गुजरात पेट्रोलियम लिमिटेड और राष्ट्रीय आवास बैंक के निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement