आरबीआई ने आयात के लिए गारंटीपत्र जारी करने पर लगाई रोक

आरबीआई ने अपने आदेश में आयात के लिए व्यापार लोन पर गारंटीपत्र (एलओयू) और भरोसा-पत्र (एलओसी) जारी करने पर रोक लगाई है. रिजर्व बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि गारंटीपत्र पर रोक लगाने का निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू होगा.

आरबीआई ने आयात के लिए गारंटीपत्र जारी करने पर लगाई रोक

आरबीआई की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक( आरबीआई) ने  आयात के लिए व्यापार लोन पर गारंटीपत्र (एलओयू) और भरोसा-पत्र (एलओसी) जारी करने पर रोक लगाई है. बैंक ने यह फैसला  कुछ दिन पहले आभूषण कारोबारी नीरव मोदी द्वारा बैंकों के साथ की गई धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए लिया है. रिजर्व बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि गारंटीपत्र पर रोक लगाने का निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू होगा.

यह भी पढ़ें: नीरव मोदी और विजय माल्‍या जैसे भगोड़ों के खिलाफ सरकार लाई बिल

गौरतलब है कि नीरव मोदी ने अलग-अलग बैंक से करीब 13 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी. इस मामले में सीबीआई और ईडी नीरव मोदी और उसके सहयोगियों को कई बार नोटिस भी जारी कर चुकी है. लेकिन इसके बावजदू भी नीरव मोदी जांच एजेंसियों के सामने पेश नहीं हुआ है. हालांकि विभिन्न जांच एजेंसियों ने इस फर्जीवाड़े के सामने आने के बाद नीरव मोदी की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस मामले में पुलिस ने कुछ बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com