पढ़ें, चीन के मिसाइल हमलों से बचाव के लिए क्या खरीद रहा है भारत

पढ़ें, चीन के मिसाइल हमलों से बचाव के लिए क्या खरीद रहा है भारत

एंटी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली- एस 400

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की शुक्रवार से शुरू हो रही रूस यात्रा से पहले चीन के मिसाइल हमलों से बचाव के लिए दुनिया के सबसे आधुनिक एंटी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली- एस 400 को खरीदने की मंजूरी दे दी गई है।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर एक नवंबर से पांच नवंबर तक रूस और मलेशिया के दौरे पर रहेंगे, जहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस साल होने वाली यात्रा से पूर्व तैयारी का जायजा लेंगे। रक्षा मंत्री रूस यात्रा के बाद कुआलालंपुर में आसियान रक्षा मंत्री सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे।

पर्रिकर शुक्रवार को मास्को के लिए रवाना होंगे। वह अपने रूसी समकक्ष सर्जेई शोइगु से मुलाकात करेंगे और कई विषयों पर उनसे चर्चा करेंगे, जिनमें कामोव केए-226, एमआई-17वी-5 हेलीकॉप्टरों का संयुक्त उत्पादन, एस-400 मिसाइल प्रणालियों की खरीद के विषय शामिल हैं। वह सेंट पीटर्सबर्ग भी जाएंगे जहां वह पोत निर्माण अनुसंधान संस्थान ‘क्राइलोव स्टेट रिसर्च सेंटर’ का भ्रमण करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्रिकर ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत सुखोई-30 एमकेआई विमानों के कलपुजोर के उत्पादन की संभावना पर भी चर्चा कर सकते हैं। पर्रिकर इस साल दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा से पहले वहां जाकर पूर्व तैयारी करेंगे।