कोरोना वैक्सीन की तैयारी : अगले सप्ताह तक परीक्षण के लिए चार राज्यों में दो दिन का पूर्वाभ्यास

केंद्र सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की व्यवस्थाओं के आकलन के लिए पंजाब, असम, आंध्रप्रदेश और गुजरात में 28-29 दिसंबर को पूर्वाभ्यास की तैयारी की है.

कोरोना वैक्सीन की तैयारी : अगले सप्ताह तक परीक्षण के लिए चार राज्यों में दो दिन का पूर्वाभ्यास

अबतक राज्य स्तर पर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की व्यवस्थाओं के आकलन के लिए पंजाब, असम, आंध्रप्रदेश और गुजरात में 28-29 दिसंबर को पूर्वाभ्यास की तैयारी की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि इस अभ्यास के तहत टीके की आपूर्ति, जांच रसीद और आवंटन से संबंधित ऑनलाइन मंच को-विन में आवश्यक डेटा डालना, दल के सदस्यों की तैनाती, टीका स्थलों पर जांच लाभार्थियों के साथ छद्माभ्यास, रिपोर्टिंग और शाम को बैठक आदि होंगे. मंत्रालय ने बताया कि इसके तहत कोविड-19 टीके के प्रशीतन भंडारों, उसके ढुलाई इंतजाम, टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था आदि को भी परखा जाएगा.

कोरोना टीके की एक करोड़ खुराक देने को तैयार दिल्ली, बन रही प्राथमिकता सूची : केजरीवाल

मंत्रालय का कहना है कि हर राज्य दो जिलों में, खासकर पांच अलग अलग टीका केंद्रों जैसे जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी केंद्र, निजी अस्पताल, ग्रामीण पहुंच केंद्र के लिए यह पूर्वाभ्यास संबंधी योजना बनाएगा. मंत्रालय ने कहा, ‘‘ इस अभ्यास से कोविड-19 टीके को जुटाने और टीकाकरण की जांच प्रक्रिया, क्षेत्र में कोविन के उपयोग, नियोजन, क्रियान्वयन, रिेपोर्टिंग के बीच तालमेल, चुनौतियों की पहचान, वास्तविक क्रियान्वयन के बारे मे मार्गदर्शन, यदि किसी सुधार की जरुरत हो तो उसे चिह्नित करना, आदि का पता चलेगा.''

पंजाब के दो जिलों में दो दिन चलेगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री

मंत्रालय ने इस संबंध में एक जांच सूची तैयार की है जिसे अभ्यास के दौरान मार्गदर्शन के लिए चारों राज्यों के साथ साझा किया गया है. अबतक राज्य स्तर पर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है और जिलास्तर पर 7000 से अधिक प्रशिक्षु शामिल हुए थे. लक्षद्वीप अपवाद है. कोविड-19 टीकाकरण और को-विन के बारे में किसी जिज्ञासा, शिकायत आदि के समाधान के लिए राष्ट्रीय एवं राज्यस्तर पर हेल्पलाइन क्षमता भी मजबूत की गयी है. राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण विशेषज्ञ दल प्रशासन ने स्वास्थ्यकर्मियों (करीब एक करोड़), अग्रिम कर्मियों (करीब दो करोड़) और अन्य प्राथमिक उम्र समूह (27 करोड़ लोगों) के लिए कोविड-19 टीकाकरण की सिफारिश की है.

Video: कोरोना वैक्सीन के लिए 51 लाख लोग प्राथमिकता में : अरविंद केजरीवाल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)