NDTV Khabar

भारत ने पाकिस्तान के PM इमरान खान को याद दिलाया 'दारा आदमखेल, जानिए कौन सी है यह जगह

दुनिया भर में सबसे महंगी राइफलों में से क्लाशिनिकोव दारा अदमखल बाजार में स्मार्टफोन से भी सस्ते दामों में मिल जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत ने पाकिस्तान के PM इमरान खान को याद दिलाया 'दारा आदमखेल, जानिए कौन सी है यह जगह

भारत की ओर से इमरान खान को MEA सचिव विदिशा मैत्रा ने जवाब दिया

खास बातें

  1. भारत ने दारा आदमखेल का किया जिक्र
  2. अवैध हथियारों का बाजार है दारा आदमखेल
  3. पेशावर के पास है कस्बा
नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण पर भारत ने जवाब देते हुए दारा आदमखेल की भी याद दिलाई. भारत की ओर से विदेश मंत्रालय की सचिव विदिशा मैत्रा ने कहा कि इमरान खान जो कि कभी क्रिकेटर थे और इस 'जेंटलमैन' खेल पर विश्वास करते थे, उनका भाषण असभ्यता की चरम सीमा तक पहुंच गया है  जो कि एकदम दारा आदम खल की बंदूकों की तरह है. दरअसल पाकिस्तान में दारा अदमखल नाम की एक जगह है जो पेशावर से दक्षिण की ओर 35 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ियों से घिरा एक कस्बा है. यह जगह पूरी दुनिया में खतरनाक हथियारों की कालाबाजारी के लिए जाना जाता है.  यहां पर क्लाशिनिकोव राइफल तक बनाई जाती है जो अंतरराष्ट्रीय बाजार से काफी कीमत में बेची जाती है.


कहा जाता है कि दुनिया भर में सबसे महंगी राइफलों में से क्लाशिनिकोव दारा अदमखल बाजार में स्मार्टफोन से भी सस्ते दामों में मिल जाती है. पाकिस्तान में इस जगह पर दशकों से आपराधिक गतिविधियां हो रही हैं.  न सिर्फ हथियारों की कालाबाजारी के लिए बल्कि तस्करी, ड्रग्स के धंधे के साथ ही यहां पर कार चोरी से लेकर विश्वविद्यालय की फेक डिग्रियां तक बनाई जाती हैं.

1980 में शुरू हुए इस बाजार में रौनक तब आई जब  मुजाहिदीनों ने अफगानिस्तान में सोवियत संघ से लड़ने के लिए यहां से हथियार खरीदना शुरू कर दिया.  इसके बाद यहां पर पाकिस्तानी तालिबान का कब्जा हो गया और उसका अपना कानून लागू चलने लगा. हालांकि बाद नवाज शरीफ की सरकार आने के बाद से यहां पर कुछ सख्ती की गई जिससे हथियार बनाने की अवैध धंधे में लगे लोग नाराज भी हो गए. लेकिन पाकिस्तान में अभी तक अवैध हथियारों का खुलेआम व्यापार जारी है जो आतंकवाद को बढ़ाने का काम कर रहा है. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा सभागार के मंच से करीब 50 मिनट तक दिए भाषण में खान ने परमाणु युद्ध का राग अलापते हुए आधा समय कश्मीर और भारत पर बोला.

इमरान खान को भारत का कड़ा जवाब- पहले अपने यहां के अल्पसंख्यकों को देखें​

टिप्पणियां

इनपुट : ANI से भी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement