NDTV Khabar

नीतीश का रिपोर्ट कार्ड : बिहार में परिवर्तन आया, दुनिया के लिए बना आदर्श

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीतीश का रिपोर्ट कार्ड : बिहार में परिवर्तन आया, दुनिया के लिए बना आदर्श

बिहार में सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में चल रही सरकार के करीब 10 वर्ष पूरे होने पर सोमवार को रिपोर्ट कार्ड जारी किया गया। रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई वहीं, सरकार के एक दशक को 'न्याय के साथ विकास यात्रा का 10वां वर्ष' बताया।  

पटना स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद कक्ष में रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार की कई उपलब्धियां देश ही नहीं, दुनिया के लिए भी आदर्श बनी हैं। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष पूर्व लोग कहा करते थे कि बिहार में परिवर्तन नहीं आ सकता, लेकिन परिवर्तन आया और बिहार आज विकास की ओर अग्रसर है। यह कोई मामूली परिवर्तन नहीं है।

नीतीश ने दावा किया, "सुशासन जो बिहार की जनता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है, उसी के तहत हमारे सहयोगी और अधिकारी काम कर रहे हैं।" विकास योजनाओं के कई आंकड़ों को सामने रखते हुए उन्होंने कहा कि न्याय के साथ विकास के करीब 10 वर्ष पूरे हो गए हैं और यह आगे भी जारी रहेगा।


टिप्पणियां

उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा, "बिहार ने कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, शिक्षा, सड़क समेत कई क्षेत्रों में विकास किया है, फिर भी कई क्षेत्रों में काम किया जाना बाकी है।" नीतीश ने कहा कि निचले स्तर पर भ्रष्टाचार दूर करने के लिए 'लोक सेवा अधिकार कानून' बनाया गया है और जल्द ही लोक शिकायत निवारण अधिनियम भी राज्य में लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "जब हमने काम संभाला था, तभी न्याय के साथ विकास का वादा किया था और उसी दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि बिहार में जब से नीतीश ने सत्ता संभाली है, प्रत्येक वर्ष मुख्यमंत्री सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी करते हैं। पिछले वर्ष तत्कालीन मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया था।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement