Republic Day: लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत मिला अशोक चक्र, सम्मान लेते हुए भावुक हुई पत्नी 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान (Republic Day) लेते समय नजीर अहमद वानी के परिजन भावुक हो गए. ध्यान हो कि शोपियां में डेढ़ महीने पहले आतंकवाद विरोधी अभियान वानी शहीद हो गए थे.

Republic Day: लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत मिला अशोक चक्र, सम्मान लेते हुए भावुक हुई पत्नी 

नजीर अहम वानी को मरणोपरांत मिला अशोक चक्र

नई दिल्ली:

देश की रक्षा करते हुए शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत अशोक चक्र सम्मान से सम्मानित किया गया. उनकी पत्नी और मां को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर यह सम्मान दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान (Republic Day) लेते समय नजीर अहमद वानी के परिजन भावुक हो गए. ध्यान हो कि शोपियां में डेढ़ महीने पहले आतंकवाद विरोधी अभियान वानी शहीद हो गए थे. वानी (Lance Naik Nazir Ahmad Wani) को मिले इस सम्मान पर उनके परिजनों ने भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया था. वानी (Lance Naik Nazir Ahmad Wani) की पत्नी ने कहा था कि उनके (Lance Naik Nazir Ahmad Wani) शहीद हो जाने की खबर जानने के बाद मैं रोई नहीं. एक अंदरूनी संकल्प था जिसने मुझे रोने नहीं दिया.” पेशे से शिक्षक एवं दो बच्चों की मां मेहजबीन ने कहा था कि नाजिर का प्यार एवं निडर व्यक्तित्व, युवाओं को अच्छा नागरिक बनने की दिशा में प्रोत्साहित करने का प्रेरणास्रोत है. दक्षिण कश्मीर के एक स्कूल में 15 साल पहले हुई मुलाकात में दोनों के बीच पहली नजर का प्यार हो गया था. हालांकि इस बारे में उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया.    

एक आतंकी जो बन गया देशभक्त और जॉइन कर ली ARMY, दुश्मनों को ढेर कर हुआ शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में चेकी अश्मुजी के रहने वाले वानी आतंकवाद का रास्ता छोड़कर 2004 में भारतीय सेना की 162 इंफेंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना) से जुड़े थे. मेहजबीन ने कहा था वह मुझसे बेहद प्यार करते थे. वह मेरे मार्गदर्शक थे. वह हम सभी को हमेशा अपने आस-पास के लोगों को खुश रखने, लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित करते थे.” मेहजबीन ने कहा था कि एक शिक्षक के तौर पर मैं अपने राज्य के लोगों को अच्छा नागरिक बनाने के लिये खुद को समर्पित करती हूं. मैंने युवाओं को सही राह पर लाने का संकल्प लिया है और इसके लिये मुझे अपने पति- दुनिया के सबसे अच्छे पति से प्रेरणा मिल रही है."  25 नवंबर की उस घटना को याद करते हुए मेहजबीन ने कहा था कि वह अपने मायके में थीं जब उन्हें यह स्तब्ध करने वाली खबर मिली.    

पति के पराक्रम के तेज ने नहीं छलकने दिए आंसू: अशोक चक्र से सम्मानित शहीद वानी की पत्नी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेहजबीन ने पीटीआई-भाषा को दिये साक्षात्कार में कहा था कि उन्होंने बीती शाम ही मुझे फोन कर हाल-चाल पूछा था. मैंने उनसे खुद का ध्यान रखने के लिये कहा. लेकिन किस्मत को उनके लिए कुछ और ही मंजूर था." मेहजबीन और नाजिर के दो बेटे हैं. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “वह एक बहादुर सैनिक एवं शुरुआत से ही एक हीरो थे. उन्होंने अपने गृह राज्य जम्मू-कश्मीर में शांति कायम रखने के लिए सेवाएं दीं.” वानी को इससे पहले 2007 और फिर 2018 में वीरता के लिये सेना पदक से भी सम्मानित किया गया था.