राजपथ पर धूमधाम से मनाया गया देश के 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का दिखा संगम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के अवसर पर राजपथ पर सलामी ली. लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया द्वारा इस साल गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया गया.

राजपथ पर धूमधाम से मनाया गया देश के 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का दिखा संगम

गणतंत्र दिवस का जश्न राजपथ पर धूमधाम से मनाया गया.

खास बातें

  • आज भारत मना रहा गणतंत्र दिवस का जश्न
  • राजपथ पर दिखी देश की संस्कृति की झलक
  • ब्राजीलियन राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो थे मुख्य अतिथि
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के अवसर पर राजपथ पर सलामी ली. लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया द्वारा इस साल गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया गया. इस दौरान राजपथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के अलावा कैबिनेट मंत्री व दूतावास के अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे.

कार्यक्रम की शुरूआत से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने नई दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ वर्तमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भी थे. भगवा पगड़ी पहनकर प्रधानमंत्री ने इस दिन भारत की अखंडता की रक्षा करते हुए शहीद हुए सैनिकों के इस अनमोल योगदान को याद करते हुए उन्हें सलामी दी.

गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

राष्ट्रगान और 21 बंदूकों की सलामी के साथ राष्ट्रपति ने तिरंगा फहराया. इस साल के मुख्य अतिथि के रूप में जेयर बोलसोनारो प्रधानमंत्री के साथ बैठकर भारत की समृद्ध विविधता के शानदार प्रदर्शन को देखते नजर आए. देश की सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झाकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रही और अन्य 6 विभिन्न मंत्रालयों व विभागों की. सुबह 10 बजे शुरू हुआ कार्यक्रम पूरे 90 मिनट तक चला. इस दौरान भारतीय सेना ने अपनी ताकत की एक छोटी सी झलक भी दिखाई.

Republic Day 2020: PM मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

गणतंत्र दिवस के समारोह में 5 जगुआर लड़ाकू विमानों ने 780 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी. राजपथ के ऊपर 5 अपाचे हेलीकॉप्टरों ने उड़ान भरी. Su-30MKI विमान ने 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरकर सभी को दंग कर दिया. विंग कमांडर यथार्थ जौहरी और एस मिश्रा इस फाइटर प्लेन को उड़ा रहे थे. गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार महिला बाइकर्स ने करतब दिखाए. इंस्पेक्टर सीमा नाग ने चलती हुई मोटरसाइकिल से सलामी दी.

Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल में PM मोदी ने पहली बार शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि

हेड कांस्टेबल मीना चौधरी ने चलती हुई मोटरसाइकिल पर पिस्टल से हवाई फायरिंग की. कार्यक्रम के दौरान राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, असम, गोवा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों ने अपनी-अपनी झांकियों में देश और राज्य की संस्कृति की अनूठी झलक दिखलाई. कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने राजपथ पर पैदल चलते हुए जनता का अभिवादन किया. गणतंत्र दिवस के समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रमेश पोखरियाल निशंक, रविशंकर प्रसाद, एस जयशंकर, थावरचंद गहलोत, नितिन गडकरी, उप-राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे व अन्य क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां मौजूद रहीं. (इनपुट IANS से भी)

Newsbeep

VIDEO: देश मना रहा है 71वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दी गई तिरंगे को सलामी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com