देश की पहली महिला फाइटर पायलट ने गणतंत्र दिवस Fly-Past में दिखाए करतब

वर्ष 2016 में फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना, मोहना सिंह और अवनि चतुर्वेदी के साथ भारतीय वायुसेना (IAF) के फाइटर स्‍ट्रीम के लिए चुनी जाने वाली पहली महिला थीं. फ्लाइट लेफ्टिनेंट तनिक शर्मा ने IAF के दल की अगुवाई की जिसमें 96 एयरमैन और चार ऑफिसर थे.

देश की पहली महिला फाइटर पायलट ने गणतंत्र दिवस Fly-Past में दिखाए करतब

नई दिल्ली:

Republic day Parade: फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ (Flight Lieutenant Bhawana Kanth) गणतंत्र दिवस फ्लाई-पास्‍ट (Republic Day fly-past) में भाग लेने वाली देश की पहली महिला फाइटर बन गई हैं. गौरतलब है कि भावना फाइटर जेट पर काम्‍बेट मिशन के लिए क्‍वालिफाई करने देश की पहली महिला हैं. भावना वर्ष 2017 में एयरफोर्स फाइटर स्‍क्‍वाड्रन को ज्‍वॉइन किया था, उन्‍होंने अपनी पहली अकेली (Solo) उड़ान, MiG-21 Bison में मार्च 2018 में भरी, वे इस समय वेस्‍टर्न सेक्‍टर के फाइटर बेस में तैनात हैं.

अयोध्या में गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराकर शुरू किया गया मस्जिद का काम

वर्ष 2016 में फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना, मोहना सिंह और अवनि चतुर्वेदी के साथ भारतीय वायुसेना (IAF) के फाइटर स्‍ट्रीम के लिए चुनी जाने वाली पहली महिला थीं. फ्लाइट लेफ्टिनेंट तनिक शर्मा ने IAF के दल की अगुवाई की जिसमें 96 एयरमैन और चार ऑफिसर थे, इसमें 12 बाय 8 के फॉर्मेशन में एयर वॉरियर थे.वायुसेना की झांकी की थीम इस बार ''Indian Air Force: Touch the Sky with Glory (भारतीय वायुसेना: शान के साथ आसमान की ऊंचाई पर) थी, इसमें हल्‍के लड़ाकू विमान और हल्‍के लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर्स-सुखाई-30, एमके 1-एयरक्राफ्ट और रोहिनी रडार के मॉडल थे.

राजपथ पर दिखी भारत की सैन्य ताकत और संस्कृति की अद्भुत झलक, राफेल की गरज से गूंजा आसमान

वारंट ऑफिसर अशोक कुमार ने एयरफोर्स बैंड की अगुवाई की जिसने ''Sound Barrier Quick March'' की धुन बजाई. बैंड में तीन ड्रम मेजर्स और 72 म्‍यूजीशियन थे.

गणतंत्र दिवस: राजपथ के आसमान पर वायुसेना का गौरव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com