देश के लिए खतरा बनकर उभर रहा है आरक्षण : अण्णा हजारे

देश के लिए खतरा बनकर उभर रहा है आरक्षण : अण्णा हजारे

अण्णा हजारे की फाइल तस्वीर

सीकर:

जन आंदोलनों की अगुवाई करने वाले अण्णा हजारे ने मौजूदा चुनाव प्रणाली पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि संविधान में चिन्ह के आधार पर चुनाव करवाने की व्यवस्था नहीं होने के बावजूद इस व्यवस्था से चुनाव हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग से हमारी मांग है कि वो बैलेट पेपर से चुनाव चिन्ह हटाए।

अण्णा हजारे ने शनिवार को सीकर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि देश को संविधान के आधार पर चलाना है और संविधान में चिन्ह पर चुनाव करवाने की व्यवस्था नहीं है, फिर क्यों चिन्ह आधारित चुनाव करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में केवल उम्मीदवार का नाम और उसकी फोटो होनी चाहिए। हमारी लड़ाई सरकार से नहीं चुनाव आयोग से है।

हजारे ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए चरित्रवान उम्मीदवारों के पक्ष में मत देने की अपील करते हुए कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार में ग्रेजुएट किया और बीजेपी पीएचडी करने में जुटी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी भ्रष्टाचार के नाम पर लोगों को गुमराह कर रही हैं। भ्रष्टाचार को खत्म करने की चाबी मतदाताओं के हाथ में है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अण्णा ने आरक्षण को देश के लिए खतरा बताते हुए कहा कि आजादी के समय इसकी जरूरत थी, लेकिन आज देश के लिए आरक्षण खतरा बनकर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि नेताओं ने आरक्षण को वोट का हथियार बना लिया है। उन्होंने गोमांस मामले में नेताओं को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि 68 साल तक इनको गोमांस नजर क्यों नहीं आया, आज हर कोई एक-दूसरे पर आरोप लगा रहा है।