NDTV Khabar

RBI बोर्ड की बैठक जारी, राहुल गांधी बोले- उम्मीद है उर्जित पटेल और उनकी टीम नहीं झुकेगी

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की संस्थाओं को बर्बाद करने का आरोप लगाया और उम्मीद जताई कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल एवं उनकी टीम नहीं झुकेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
RBI बोर्ड की बैठक जारी, राहुल गांधी बोले- उम्मीद है उर्जित पटेल और उनकी टीम नहीं झुकेगी

राहुल ने कहा कि आशा करता हूं कि उर्जित पटेल और उनकी टीम मजबूत है और वे उन्हें (मोदी) उनकी जगह दिखा देंगे.'

खास बातें

  1. राहुल बोले- उर्जित पटेल और उनकी टीम मजबूत है
  2. राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी सरकार पर निशाना
  3. 'आरबीआई को तबाह करने का प्रयास कर रही मोदी सरकार'
नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक बोर्ड की अहम बैठक चल रही है.  केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच तनाव चल रहा है, ऐसे में इस बैठक को काफी अहम बताया जा रहा है. इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की संस्थाओं को बर्बाद करने का आरोप लगाया और उम्मीद जताई कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल एवं उनकी टीम नहीं झुकेगी. राहुल ने ट्वीट कर कहा, 'मोदी जी और सांठगांठ वाले पूंजीपतियों का उनका गुट लगातार हर उस संस्था को नष्ट कर रहा है जो उनके उनके नियंत्रण में आ सकती है. आज आरबीआई बोर्ड की बैठक में अपनी कठपुतली बने लोगों के जरिये वह आरबीआई को तबाह करने का प्रयास करेंगे. मैं आशा करता हूं कि (उर्जित) पटेल और उनकी टीम मजबूत है और वे उन्हें (मोदी) उनकी जगह दिखा देंगे.'

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि वह एक-एक कर देश की सभी संस्थाओं को बर्बाद कर रही है और इसकी ताजा कड़ी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) है. आरबीआई की सोमवार को होने वाली बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक में धन की कमी पर चर्चा होने की संभावना है. इसको लेकर केन्द्रीय बैंक और सरकार के बीच बहस छिड़ी हुई है. केन्द्र और आरबीआई के बीच सरकार ने आरबीआई अधिनियम की धारा 7 के उपयोग की बात कही है. इस धारा का आज तक किसी सरकार ने उपयोग नहीं किया है. इसके तहत केन्द्र सरकार आरबीआई के गवर्नर को निर्देश जारी कर सकती है.


क्या खत्म होगा सरकार और RBI के बीच तनाव? रिजर्व बैंक बोर्ड की अहम बैठक शुरू, 10 खास बातें

रिजर्व बैंक और सरकार के बीच जारी खींचतान पर सोमवार को होने वाली बैठक में विराम लग सकता है. सूत्रों का कहना है कि सोमवार को रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल की होने वाली बैठक में दोनों पक्ष कुछ मुद्दों पर आपसी सहमति पर पहुंचने के पक्ष में हैं.  बैठक में वित्त मंत्रालय के नामित निदेशक और कुछ स्वतंत्र निदेशक गवर्नर उर्जित पटेल और उनकी टीम पर एमएसएमई को कर्ज से लेकर केन्द्रीय बैंक के पास उपलब्ध कोष को लेकर अपनी बात रख सकते हैं. रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल भी इस्तीफे का कुछ वर्गों के दबाव के बावजूद इस्तीफा देने के बजाय बैठक में केंद्रीय बैंक की नीतियों का मजबूती से पक्ष रख सकते हैं. 

अब नितिन गडकरी के निशाने पर RBI, उर्जित पटेल को लेकर किए गए सवाल पर कहा- अनुभव अच्छा नहीं

उर्जित पटेल बैठक में एनपीए को लेकर केन्द्रीय बैंक की कड़ी नीतियों का बचाव कर सकते हैं. सूत्रों ने कहा कि गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) के प्रावधानों को लेकर गवर्नर पटेल के साथ में चार डिप्टी गवर्नर संयुक्त पक्ष रखेंगे और इन्हें कुछ स्वतंत्र निदेशकों का समर्थन मिलने का भी अनुमान है. वित्त मंत्रालय द्वारा नामित सदस्यों समेत कुछ स्वतंत्र निदेशक पटेल पर निशाना साध सकते हैं.    

टिप्पणियां

(इनपुट: भाषा)

RBI और केंद्र सरकार विवाद भी पहुंचा सुप्रीम कोर्ट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement