स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने क्यों कहा- अब डॉक्टरों के प्रति सम्मान कम हो रहा है...

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने क्यों कहा- अब डॉक्टरों के प्रति सम्मान कम हो रहा है...

जेपी नड्डा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रोगियों के इलाज के दौरान डॉक्टरों से करुणा और दया की भावना रखने का अनुरोध करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने रविवार को कहा कि अक्खड़ बर्ताव की बढ़ती शिकायतों के चलते लोगों के मन में डॉक्टरों के प्रति सम्मान कम होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय देश में बड़े पैमाने पर मेडिकल कॉलेजों के नेटवर्क का विस्तार करने वाला है।

नड्डा ने कहा कि सरकार तृतीयक क्षेत्र की उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने और देश में मेडिकल शिक्षा का विस्तार करने को काफी अहमियत देती है।

उन्होंने कहा कि यह कहना सही हो सकता है कि अक्सर रोगी चिकित्सकों को ईश्वर के बाद स्थान देते हैं, यह अब भी सच है कि चिकित्सक पेशेवर रूप से काफी अधिक सामाजिक सम्मान पाते हैं। हालांकि, चिकित्सकों के इस उच्च दर्जे का तेजी से क्षरण हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने एम्स के 43वें दीक्षांत समारोह का अध्यक्षीय भाषण देते हुए कहा कि उपभोक्ता अदालतों में चिकित्सकों के खिलाफ बढ़ते मुकमदों की संख्या, निजी अस्पतालों में चिकित्सकों के बढ़ते अक्खड़ बर्ताव, सरकारी अस्पतालों में मानवीय पहलू की कमी को लेकर रोगियों द्वारा असंतोष जाहिर किए जाने जैसे मुद्दों का हल किए जाने की जरूरत है। संस्थान का यह हीरक जयंती वर्ष भी है।