NDTV Khabar

भारतीय वायु सेना ने हटाए बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद हवाई रूटों पर लगाए गए प्रतिबंध, पाकिस्तान ने बढ़ाई मियाद

बालाकोट एयर स्ट्राइक के अगले दिन वायुसेना ने सभी भारतीय हवाई रूटों पर प्रतिबंध लगा दिए थे. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय वायु सेना ने हटाए बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद हवाई रूटों पर लगाए गए प्रतिबंध, पाकिस्तान ने बढ़ाई मियाद

भारतीय वायुसेना ने 27 फरवरी को हवाई रूटों पर प्रतिबंध लगाया था

नई दिल्ली:

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारत के हवाई क्षेत्र में हवाई रूटों पर लगाए गए सभी अस्थायी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं. भारतीय वायु सेना की ओर से शुक्रवार शाम यह जानकारी दी गई. यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में अपना दूसरा कार्यकाल संभालने के तुरंत बाद आया है. वायु सेना ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीच किया, 'भारतीय वायु सेना द्वारा 27 फरवरी को सभी भारतीय क्षेत्र में सभी हवाई मार्गों पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिए गए थे, जिन्हें हटा लिया गया है.'

14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर बालाकोट में चल रहे आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों को तबाह कर दिया था. इसी के अगले दिन वायुसेना ने सभी हवाई रूटों पर प्रतिबंध लगा दिए थे. 

यह भी पढ़ें: नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने हैं ढेरों चुनौतियां, कैसे करेंगे सामना!


वहीं पाकिस्तान ने बुधवार को कमर्शियल उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र में भारत पर लगाए गए प्रतिबंध को 14 जून तक बढ़ा दिया है. पाकिस्तानी प्रतिबंध की वजह से भारतीय हवाई क्षेत्र का उपयोग कर रही हैं विदेशी उड़ानों को मजबूरन लंबा रूट लेना पड़ा रहा है क्योंकि वे पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भर पा रही हैं. इससे उनकी उड़ानों खर्च भी ज्यादा आ रहा है. इस बंद की वजह से मुख्य रूप से यूरोप से दक्षिण पूर्व एशिया की उड़ानें प्रभावित होती हैं.

यह भी पढ़ें: वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के घर के बाहर राफेल! जानिए क्या है पूरा मामला

टिप्पणियां

पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण उड्डयन गलियारे के बीच में पड़ता है, जहां हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध जारी है. प्रतिबंध की वजह से प्रत्येक दिन सैकड़ों कमर्शियल उड़ानें प्रभावित होती हैं. इससे यात्रा में लगने वाले समय के साथ-साथ एयरलाइंस के लिए ईंधन की लागत भी बढ़ती है.

वीडियो: वायुसेना प्रमुख ने उडाया मिग -21



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement