बिहार विधानसभा की 223 सीटों के नतीजे घोषित, एक घंटे में साफ हो जाएगी तस्वीर: चुनाव आयोग

डीईसी चंद्र भूषण कुमार ने कहा कि बिहार विधानसभा की 223 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं और 20 सीटों पर नतीजे आने बाकी हैं. अंतिम परिणाम एक घंटे में उपलब्ध होंगे. अंतिम चरण की मतगणना प्रक्रिया चल रही है.

बिहार विधानसभा की 223 सीटों के नतीजे घोषित, एक घंटे में साफ हो जाएगी तस्वीर: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग अधिकारी.

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग के अधिकारी डीईसी चंद्र भूषण कुमार ने कहा कि बिहार विधानसभा की 243 में से 223 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं और 20 सीटों पर नतीजे आने बाकी हैं. अंतिम परिणाम एक घंटे में उपलब्ध होंगे. अंतिम चरण की मतगणना प्रक्रिया चल रही है.

खबर लिखे जाने तक कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को वोटों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के हिस्से में अभी तक 111 सीटें आयी हैं जबकि विपक्षी महागठबंधन को 101 सीटें मिली हैं. रुझान देखें तो राजग को सामान्य बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है.

यह भी पढ़ें:बिहार चुनाव नतीजों पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा- बिहार ने आज विकास के लिए अपना फैसला सुनाया

चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, राजग विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है. राजग 14 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. वहीं पांच दलों का विपक्षी महागठबंधन 9 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. सुबह आठ बजे से शुरू हुई वोटों की गिनती की रफ्तार कुछ धीमी है.

रुझान में राजग को 125 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल होता दिख रहा है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के आंकड़े से 3 सीटें ज्यादा है.  वहीं, विपक्षी महागठबंधन 110 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करता दिख रहा है.

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, राजग के घटक दलों में भाजपा को 68 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि जदयू को 40 सीटों, वीआईपी पार्टी को चार सीटों और जीतन राम मांझी की हम को चार पर जीत हासिल हुई है. रुझान के अनुसार, भाजपा 6 सीटों पर बढ़त बनाये हुए जबकि जदयू 3 सीटों पर आगे चल रही है.

विपक्षी महागठबंधन में राजद के खाते में अब तक 71 सीटें गई हैं. और वह 4 पर बढ़त बनाये हुए हैं. कांग्रेस ने 18 सीटें जीती है और 1 सीट पर बढ़त बनाये हुए है. माकपा को दो सीट मिली है. भाकपा ने दो सीट जीती हैं. भाकपा माले ने 12 सीटें जीती हैं.असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम पांच सीट जीत चुकी है. जबकि बसपा और लोजपा एक-एक सीट जीत चुकी है. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती है. 

Newsbeep

बता दें कि 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में  राष्ट्रीय जनता दल - 80 सीटें, जेडी(यू)-71 सीटें, कांग्रेस-27 सीटें, बीजेपी- 53 सीटें, लोक जनशक्ति पार्टी- 2 सीटें, भाकपा(माले)- 3 सीटें ,राष्ट्रीय लोक समता पार्टी- 2 सीटें, हम- 1 सीट ,निर्दलीय को 4 सीटें मिलीं थीं.  

रोमांचक दौर में बिहार विधानसभा चुनाव,अबतक 82 % वोटों की हुई गिनती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com