NDTV Khabar

अर्धसैनिक बलों के रिटायर्ड जवान 9 अगस्‍त को राजघाट पर करेंगे भूख हड़ताल

केंद्र सरकार के अर्धसैनिक बलों को लेकर भेदभावपूर्ण नीतियों के खिलाफ पहले भी इन लोगों ने जंतर मंतर पर कई दफा प्रदर्शन किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अर्धसैनिक बलों के रिटायर्ड जवान 9 अगस्‍त को राजघाट पर करेंगे भूख हड़ताल
नई दिल्‍ली:

अर्धसैनिक बलों के रिटायर्ड जवान राजघाट पर 9 अगस्त को भूख हड़ताल करेंगे. अपनी मांगों को लेकर जब पिछली बार 15 मई को इन लोगों ने जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया था तब इन्‍हें पुलिस की लाठिय़ां खानी पड़ी थीं. इस वजह से इस बार ये रिटायर्ड जवान गांधी जी की शरण में गये हैं ताकि सरकार इनकी मांगों पर विचार करे. केंद्र सरकार के अर्धसैनिक बलों को लेकर भेदभावपूर्ण नीतियों के खिलाफ पहले भी इन लोगों ने जंतर मंतर पर कई दफा प्रदर्शन किया है लेकिन सरकार की ओर से अभी तक इनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया है. इनकी मांग है कि जिस तरह की सुविधा और तन्ख़्वाह सेना के जवानों को मिलती है वही अर्धसैनिक बलों  के जवानों को क्यों ना मिले. इनके मुताबिक अब कई जगहों पर सेना के जवान जो जिम्मेदारी निभाते हैं वही जिम्मेदारी अर्धसैनिक बलों के जवान भी निभाते हैं. सातवें वेतन आयोग में तो अर्धसैनिक बलों को सिविलयन का दर्जा दे दिया गया है. वन रैंक वन पेंशन की बात तो दूर, सातवें वेतन आयोग ने उनको भत्ता तक नहीं दिया है.

कॉन्‍फेडरेशन ऑफ रिटायर पैरा मिलिट्री ऐशोसियेशन के महासचिव रणवीर सिंह कहते है, 'अर्धसैनिक बलों के जवानों के साथ सरकार हमेशा सौतेला व्यवहार करती रही है. न केवल पेंशन बंद कर दी गई है बल्कि फौजियों की तरह एमएसपी भी नहीं देती है. और तो और सेना के कैंटीन में जीएसटी की छूट दी गई है लेकिन अर्धसैनिक बलों की कैंटीन में जीएसटी से कोई छूट नहीं मिली है. इससे 20 लाख अर्धसैनिक परिवार प्रभवित होंगे.


टिप्पणियां

इनकी मांग है कि जब अर्धसैनिक बलों के जवान आज माओवाद से लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहें हैं तो फिर उन्हें सेना की तर्ज़ पर वेतन, भत्ते, सुविधाएं और शहीद के दर्जे से महरूम क्यों रखा जाए. इन रिटायर्ड लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग की है कि इस बार लाल किले की प्राचीर से अर्धसैनिक बलों के लिए वन रैंक वन पेंशन का ऐलान करें.

VIDEO: सेना के जवानों की तरह सुविधाएं चाहते हैं अर्धसैनिक बलों के रिटायर्ड जवान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नेहा कक्कड़ और आदित्य की शादी पर पापा उदित नारायण बोले- मेरे परिवार में फीमेल सिंगर का आना...

Advertisement