यह ख़बर 07 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत और लोकतंत्र के लिए कांग्रेस पार्टी का फिर से मजबूत होना जरूरी : नटवर सिंह

भारत और लोकतंत्र के लिए कांग्रेस पार्टी का फिर से मजबूत होना जरूरी : नटवर सिंह

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

अपनी किताब और सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी के बारे में टिप्पणियों से सियासी भूचाल ला चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री नटवर सिंह ने आज कहा कि भारत और लोकतंत्र के लिए कांग्रेस पार्टी का फिर से मजबूत स्थिति में आना महत्वपूर्ण है।

नटवर ने कहा कि कांग्रेस को गंभीर चिंतन एवं आत्म-मंथन करने की जरूरत है, क्योंकि अगर पार्टी का पतन जारी रहा तो लोकतंत्र बहुत गंभीर समस्या में पड़ जाएगा।

अपनी किताब 'वन लाइफ इज नॉट इनफ' के औपचारिक विमोचन के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में नटवर ने सोनिया पर निशाना साधते हुए कहा, 'सोनिया गांधी ने सारी चीज इंदिरा गांधी से सीखी। ए से लेकर जेड तक...मेरी तरह कुछ और लोग भी उनके करीबी रहे हैं। भारतीय इतिहास, भारतीय संस्कृति, धर्म के बारे में उनका ज्ञान न के बराबर है।'

Newsbeep

नटवर ने कहा कि आपातकाल के बाद भी इंदिरा गांधी की अगुवाई में पार्टी ने लोकसभा में 150 सीटें जीती थीं पर सोनिया के नेतृत्व में कांग्रेस 44 पर सिमट गई। उन्होंने कहा, 'साथ ही यह भी कहा जाता है कि अगर सोनिया गांधी और राहुल गांधी न रहें तो सीटों की संख्या 44 से घटकर 4 पर आ जाएगी। क्योंकि उत्तराधिकारी कहां है?' नटवर ने कहा कि सोनिया और राहुल गांधी के बगैर पार्टी चार-पांच लोगों में बंट जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा, 'लिहाजा, कोई एक राय नहीं है...इसलिए सोनिया और राहुल कांग्रेस पार्टी के लिए अपरिहार्य हैं।' नटवर ने कहा कि कुछ राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों से पता चलेगा कि कांग्रेस फिर से मजबूत स्थिति हासिल करेगी कि नहीं।