NDTV Khabar

यूपी: बच्चों के यौन शोषण संबंधी अमेरिकी दंपति की शिकायत पर रीवा का शिशु केंद्र किया गया बंद, जांच शुरू

अधिकारियों के अनुसार अमेरिकी दंपत्ति ने शिशु केन्द्र से दो बच्चों को गोद लेने के बाद उस केन्द्र में रहने वाले बच्चों के कथित यौन शोषण की शिकायत की थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी: बच्चों के यौन शोषण संबंधी अमेरिकी दंपति की शिकायत पर रीवा का शिशु केंद्र किया गया बंद, जांच शुरू

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. एक शिशु केन्द्र में बच्चों का यौन शोषण होने संबंधी मिली थी शिकायत
  2. अमेरिकी दंपत्ति ने केन्द्र से दो बच्चे गोद लेने के बाद की थी शिकायत
  3. इस साल जून में सेंट्रल एडॉप्शन रिसोर्सेज एजेंसी के द्वारा लिया था गोद
रीवा:

रीवा के एक शिशु केन्द्र में बच्चों का यौन शोषण होने संबंधी एक अमेरिकी दंपति की शिकायत पर केंद्र को बंद कर दिया गया है. अधिकारियों के अनुसार अमेरिकी दंपत्ति ने शिशु केन्द्र से दो बच्चों को गोद लेने के बाद उस केन्द्र में रहने वाले बच्चों के कथित यौन शोषण की शिकायत की थी. इसके बाद आंचल शिशु केन्द्र को बंद कर दिया और पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है. बता दें, आंचल शिशु केन्द्र एक गैर सरकारी संगठन निवेदिता द्वारा संचालित किया जाता है. शिशु केन्द्र में रहने वाले एक लड़की और एक लड़के (6 साल से कम उम्र के) को इस साल जून में सेंट्रल एडॉप्शन रिसोर्सेज एजेंसी (CARA) के माध्यम से कैलिफोर्निया में रहने वाले वाले एक जोड़े ने गोद लिया था.

प्रियंका गांधी बोलीं- UP पुलिस जनता को परेशान कर रही है, लेकिन सरकार के कान पर...


मामले की जानकारी देते हुए जिला कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि अमेरिकी दंपति ने शिकायत की है कि अमेरिका में परामर्श के दौरान बच्चों ने रीवा के शिशु केन्द्र में उनके साथ यौन शोषण किए जाने का आरोप लगाया है. अमेरिकी दंपति की शिकायत के बाद आंचल शिशु केन्द्र को मंगलवार को बंद कर दिया गया और वहां के सभी बच्चों को रीवा से 60 किलोमीटर दूर सतना के एक अन्य केन्द्र में स्थानांतरित कर दिया गया है. श्रीवास्तव ने कहा कि शिशु केंद्र का पंजीकरण रद्द करने के बाद मामले को आगे की जांच के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है. 

बुखार से तड़प रही 80 साल की बूढ़ी मां को रेलवे स्टेशन पर छोड़कर रफूचक्कर हो गए बेटे

टिप्पणियां

इधर, पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा, ‘हम सभी कोणों से शिकायत की जांच कर रहे हैं. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि इन बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है. हम आरोपियों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं.' उन्होंने कहा कि पुलिस टीम बच्चों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है ताकि वे दोषियों की पहचान कर सकें. इस बीच संस्था के संचालक अरुणेंद्र सिंह ने कहा, ‘बच्चों द्वारा लगाए गए आरोप निराधार हैं. इनमें कोई सच्चाई नहीं है. सभी तरह की जांच होनी चाहिए. मैं सहयोग के लिए पूरी तरह से तैयार हूं.' 

Video: कमलेश तिवारी हत्याकांड: पीड़ित परिवार ने सीएम योगी से की मुलाकात



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement