NDTV Khabar

पूर्वा एक्सप्रेस के एसी कोच में चोरी, मुगलसराय स्टेशन पर दो घंटे तक यात्रियों ने काटा बवाल

नई दिल्ली से हावड़ा जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के दो ऐसी कोच में यात्रा रहे लगभग आधा दर्जन यात्रियों का सामान कानपुर-वाराणसी के बीच चोरी चला गया.

64 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्वा एक्सप्रेस के एसी कोच में चोरी, मुगलसराय स्टेशन पर दो घंटे तक यात्रियों ने काटा बवाल

प्रतीकात्मक फोटो

वाराणसी: लगता है प्रभु की रेल में यात्रा करने वाले यात्री अब सुरक्षित नहीं रह गए हैं. ये बात इसलिये क्योंकि ट्रेन दुर्घटना से इतर इन दिनों आये दिन राजधानी और एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच में यात्रियों के सामानों की चोरी हो जा रही है. हावड़ा-दिल्ली रूट पर एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को चोर लगातार निशाना बना रहे हैं और यात्रियों को सोते समय उनका सामान चुरा ले रहे हैं. ताजा मामला 12382 पूर्वा एक्सप्रेस का है. नई दिल्ली से हावड़ा जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के दो ऐसी कोच में यात्रा रहे लगभग आधा दर्जन यात्रियों का सामान कानपुर-वाराणसी के बीच चोरी चला गया. सुबह लगभग 8:00 बजे जब ट्रेन मुगलसराय स्टेशन पहुंची तो यात्रियों ने जमकर बवाल काटा. इस दौरान यात्रियों ने लगभग 2 घंटे तक पूर्वा एक्सप्रेस को मुगलसराय स्टेशन पर रोके रखा. मौके पर पहुंचे जीआरपी स्पेक्टर के तहरीर लेने के बाद तब कहीं जाकर यात्री शांत हुए और ट्रेन हावड़ा के लिए रवाना हुई . 

पूरा मामला कुछ इस तरह है. नई दिल्ली से हावड़ा जा रही पूर्वा एक्सप्रेस वातानुकूलित कोच संख्या A1और A-2 में यात्रा कर रहे यात्रियों को बीती रात चोरों ने अपना निशाना बनाया और सोते समय उनकी सीट के नीचे से उनका सामान गायब कर दिया. यात्रियों के जेवरात, जरुरी दस्तावेज, पासपोर्ट वीजा बैग में था जो चोरी हो गए. यात्रियों का आरोप था कि कोच अटेंडेंट और क्लीनर का इन चोरियों में हाथ है क्योंकि एसी कोच का दरवाजा बंद रहता है. बिना अटेंडेंट की इजाजत के कोई उसमे चढ़ नहीं सकता.  लिहाजा बिना उसकी जानकारी के इतनी बड़ी चोरी कैसे हो सकती है. 
 
इसके अलावा रेलवे पुलिस भी गश्त करती रहती है. बावजूद इसके चोरी हो गई और जब यात्री इसकी शिकायत रेलवे पुलिस से की तो उसने भी इनकी कोई सहायता नहीं की जिससे यात्रियों का आक्रोश और बढ़ गया. बार-बार ट्रेन रोककर विरोध जताया. मौके पर पहुंचे जीआरपी स्पेक्टर मुगलसराय ने यात्रियों को समझा बुझाकर शांत कराया और ट्रेन को हावड़ा के लिए रवाना कराया भुक्तभोगी दो यात्री मुगलसराय स्टेशन पर उतर गए और जीआरपी कोतवाली गया वहां पर उन्होंने विस्तार से अपने चोरी के सामान के बारे में बताया. 

जीआरपी इंस्पेक्टर मुग़लसराय आरके सिंह ने बताया की पूर्वा एक्सप्रेस में यात्रियो का सामान चोरी हो गया था जिसको लेकर यात्रियों ने ट्रेन को मुगलसराय स्टेशन पर रोक रखा था. सभी पीड़ित यात्रियों का मुकदमा लिखकर संबंधित थाने को रेफर कर दिया गया है. एसी बोग से सामान चोरी होना कहीं न कहीं कोच अटेंडेंट और क्लीनर पर संदेह व्यक्त करता है. यात्रियों ने भी आरोप लगाया है कि बोगी के कोच अटेंडेंट क्लीनर का इस चोरी में हाथ है. मामले में विवेचना की जा रही है और वाराणसी जीआरपी इलाहाबाद जीआरपी और कानपुर जीआरपी को इस घटना से अवगत करा दिया गया है. जल्दी ही मामले का खुलासा कर लिया जाएगा.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement