रोज वैली चिटफंड घोटाला : ईडी ने 2,300 करोड़ की संपत्ति जब्त की

संपत्तियों में नौ होटल, 11 रिसॉर्ट के साथ करीब 200 एकड़ का एक भूखंड व पश्चिम बंगाल के जिलों में 400 अतिरिक्त भूखंड शामिल हैं. इन जब्त किए गए संपत्ति का कुल मूल्य 23,00 करोड़ रुपये है

रोज वैली चिटफंड घोटाला : ईडी ने 2,300 करोड़ की संपत्ति जब्त की

रोजवैली घोटाला से जुड़ी तस्वीर (फाइल फोटो)

कोलकाता:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रोज वैली चिटफंड के खिलाफ धन शोधन जांच से जुड़े मामले में 2,300 करोड़ की संपत्तियां जब्त की हैं. इन जब्त संपत्तियों में रिसॉर्ट, होटलों व भूखंड शामिल हैं. ईडी के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. ईडी अधिकारी ने कहा, "संपत्तियों में नौ होटल, 11 रिसॉर्ट के साथ करीब 200 एकड़ का एक भूखंड व पश्चिम बंगाल के जिलों में 400 अतिरिक्त भूखंड शामिल हैं. इन जब्त किए गए संपत्ति का कुल मूल्य 2300 करोड़ रुपये है."

एजेंसी रोज वैली समूह द्वारा कंपनियों में लगाए गए धन के इस्तेमाल की जांच कर रही है.

एजेंसी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत 2014 में कंपनी व इसके चेयरमैन गौतम कुंडू के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की और कुंडू को 2015 में गिरफ्तार किया गया.

हाल में केंद्रीय एजेंसी को पोंजी योजना घोटाले से जुड़े मामले में एक आभूषण शोरूम की तलाशी में आपत्तिजनक दस्तावेज, सोने के गहने व 40 करोड़ रुपये के बेशकीमती पत्थर बरामद किए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोज वैली चिटफंड घोटाला मामले में प्र्वतन निदेशालय ने 2016 में आठ होटलों व 1250 करोड़ रुपये मूल्य की 12 महंगी कारों सहित कंपनी की संपत्तियों को जब्त किया था.

हालिया जब्ती की कार्रवाई के बाद मामले में कुल जब्त की गई संपत्ति का मूल्य करीब 4,000 करोड़ रुपये हो जाएगा.