NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: पूर्व सैन्य अधिकारियों की चिट्ठी पर बवाल, IPL पर आतंकी साया

150 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों द्वारा मोदी सरकार के सेना के राजनीतिकरण को लेकर राष्ट्रपति को लिखे गए पत्र पर विवाद गहरा गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: पूर्व सैन्य अधिकारियों की चिट्ठी पर बवाल, IPL पर आतंकी साया

पूर्व सैन्य अधिकारियों की चिट्ठी पर बवाल

नई दिल्ली:

150 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों द्वारा मोदी सरकार के सेना के राजनीतिकरण को लेकर राष्ट्रपति को लिखे गए पत्र पर विवाद गहरा गया है. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति कार्यालय को अभी तक ऐसा कोई पत्र नहीं मिला है. हालांकि कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दिन (बृहस्पतिवार) ही पत्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेजा गया था. राष्ट्रपति भवन के एक सूत्र ने कहा, ''हमें अभी तक ऐसा कोई पत्र नहीं मिला है''. दूसरी तरफ, पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ एनसी सूरी ने कहा कि उन्होंने कोई चिट्ठी नहीं लिखी है और न ही उनसे कोई सहमति ली गई है. उनके मुताबिक सेना किसी राजनीतिक दल से नहीं जुड़़ी है और न ही सरकार के निर्देश पर काम करती है.

1. पूर्व सैन्य अधिकारियों की चिट्ठी पर बवाल, राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा- नहीं मिला है कोई पत्र


दूसरी तरफ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी सूरी की बात को उठाया और कहा कि इस तरह की हरकत निंदनीय है. हालांकि जब उनसे पूछा गया कि कुछ पूर्व अधिकारियों ने पत्र लिखने की बात स्वीकारी है तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. वहीं, पूर्व सैन्य अधिकारियों द्वारा राष्ट्रपति को पत्र लिखे जाने का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस भी केंद्र सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पूर्व सैनिकों को सामने आना पड़ा है. 156 पूर्व आर्म्ड फोर्सेज, जिसमें 8 पूर्व सेना, वायु सेना और नेवी के अध्यक्ष रहे हैं, उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर सेना के राजनीतिकरण किये जाने की बात लिखी है. मोदी और अमित शाह लगातार ऐसा कर रहे हैं. योगी आदित्यनाथ ने तो सेना को 'मोदी की सेना' तक कह दिया. राष्ट्रपति को तत्काल हस्तक्षेप करना चाहिए.  

2. SC ने मुलायम और अखिलेश के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के केस में दिया CBI को ये निर्देश

मुलायम सिंह यादव, अखिलेश और प्रतीक यादव  के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामले में सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दिया है. सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उनके खिलाफ PE 2013 में बंद कर दी गई है.सीबीआई ने कहा कि ये प्रारंभिक जांच सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दर्ज की थी.सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को चार हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा. सीबीआई ने कहा कि इसको लेकर हम जवाब दाखिल करेंगे और कोर्ट को बताएंगे कि आगे हम क्या करेंगे.

SC ने मुलायम और अखिलेश के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के केस में दिया CBI को ये निर्देश

 मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और प्रतीक यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है. हालांकि सुप्रीम में दाखिल  हलफनामें में  मुलायम सिंह यादव ने दावा किया है कि सीबीआई की प्राथमिक जांच उन्हें क्लीन चिट दे चुकी है.जबकि जिस रिपोर्ट का मुलायम ने हवाला दिया है, सीबीआई उसे पहले ही फर्जी बताकर 2009 में एफआईआर दर्ज करा चुकी है. पिछली सुनवाई में विश्वनाथ चतुर्वेदी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था. 

3. मुंबई में IPL खिलाड़ियों पर हो सकता है आतंकी हमला, सुरक्षा एजेंसियां हुईं चौकन्नी

आईपीएल खिलाड़ियों (IPL Players) पर आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है. यह जानकारी खुफ़िया सूत्रों ने दी है. जानकारी सामने आने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है. खुफ़िया सूत्रों के मुताबिक आईपीएल खिलाड़ियों पर होटल, सड़क और पार्किंग में हमला हो सकता है. खुफिया सूत्रों ने एटीएस द्वारा पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों की पूछताछ से मिली जानकारी को आधार बनाया है. दरअसल, आतंकियों ने पूछताछ में बताया था कि उन्होंने होटेल ट्राइडेंट से वानखेडे स्टेडियम तक की रेकी की थी. जानकारी सामने आने के बाद मुंबई पुलिस अलर्ट हो गई है. मुंबई पुलिस की बंदोबस्त शाखा को अलर्ट रहने और खिलाड़ियों की सुरक्षा और बढ़ाने का निर्देश जारी किया गया है.

मुंबई में IPL खिलाड़ियों पर हो सकता है आतंकी हमला, सुरक्षा एजेंसियां हुईं चौकन्नी

दूसरी तरफ, खिलाड़ियों पर आतंकी हमले के खतरे के मद्देनजर,  उनकी बस के साथ एस्कॉर्ट के लिए माक्समैन कॉम्बैट वाहन का इस्तेमाल करने को कहा गया है. इसके अलावा होटल और स्टेडियम में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है. मुंबई पुलिस ने किसी भी खिलाडी को बिना सुरक्षा के बाहर नहीं जाने देने की हिदायत दी है. आपको बता दें कि पिछले दिनों न्यूजीलैंड (New Zealand) के क्राइस्टचर्च (Christchurch) की एक मस्जिद में हुई गोलीबारी (Christchurch Shooting) मे बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) के खिलाड़ी बाल-बाल बच गए थे. एक वीडियो सामने आया था, जिसमें दिख रहा था कि खिलाड़ी अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे हैं. 

4. शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा-'सरजी' चुनाव में ये क्या हो रहा है?

लोकसभा चुनाव के तहत गुरुवार को 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. कई संसदीय क्षेत्रों की वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आईं. इसको लेकर अब बीजेपी से बगावत के बाद कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने बगैर नाम लिए बीजेपी पर हमला बोला है. उन्होंने पीएम मोदी को 'सरजी' से संबोधित करते हुए निशाना साधा है. अक्सर शत्रुघ्न सिन्हा 'सरजी' कहकर पीएम मोदी की तरफ इशारों ही इशारों में हमले करते रहे हैं.

iemedfd

बिहारी बाबू ने ट्वीट कर कहा-सरजी ये क्या हो रहा है, हर तरफ से रिपोर्ट आ रही है कि इस बार अभूतपूर्व पैमाने पर मतदाताओं के नाम हटा दिए गए हैं, और यह आरोप लगाया जा रहा है कि अधिकांश हटाए गए मतदाता "सरजी" विरोधी मतदाता हैं. क्या ऐसा कुछ भी नहीं होगा कि नागरिक अपने भरोसे को बनाए रख सकें. यूपी सहित अन्य राज्यों में गुरुवार को मतदान के दौरान विपक्ष ने अपने समर्थकों के बड़े पैमाने पर वोटरलिस्ट से गायब होने के आरोप लगाए हैं. 

5. हास्य कवि प्रदीप चौबे का निधन, कुमार विश्वास और कपिल शर्मा ने ऐसे किया याद

प्रसिद्ध हास्य कवि प्रदीप चौबे का गुरुवार की रात ग्वालियर में हृदयाघात से निधन हो गया. वह 70 वर्ष के थे. उनके करीबियों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदीप चौबे पिछले कुछ अरसे से कैंसर से पीड़ित थे और उनका इलाज चल रहा था. गुरुवार को ही उन्हें निजी अस्पताल से छुट्टी मिली थी. घर पर देर रात घबराहट होने के बाद उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. देर रात दो बजे के आसपास उनका निधन हो गया. हास्य कवि प्रदीप अपनी रचनाओं के जरिए लोगों को गुदगुदाते तो थे ही, साथ ही वे व्यवस्था पर भी गंभीर चोट करते थे. 

t4fdljro
टिप्पणियां

अपनी रचनाएं पढ़ने का उनका अंदाज निराला था. प्रदीप चौबे के निधन के बाद साहित्य जगत की तमाम हस्तियों ने उन्हें अपने-अपने तरीके से याद किया. प्रख्यात कवि डॉ. कुमार विश्वास (Kumar Vishvas) ने लिखा, 'अनगिनत मंचों का साथ और सैकड़ों यात्राओं के गुदगुदाते संस्मरण को हमारे हवाले कर हिन्दी कवि-सम्मेलनीय उत्सवधर्मिता के प्रतीक, सखा, भाई, हास्य के अधिराज और ग़ज़ल के महीन पारखी कवि प्रदीप चौबे हमसब से विदा ले गए'. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement